भारत बिजली क्षेत्र 250 अरब डॉलर के निवेश के लिए तैयार: गोयल
Advertisement

भारत बिजली क्षेत्र 250 अरब डॉलर के निवेश के लिए तैयार: गोयल

भारत की आर्थिक वृद्धि में देशी विदेशी निवेशकों की की भागीदारी को लेकर आश्वस्त केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि देश क बिजली क्षेत्र के विभिन्न खंड 250 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने को तैयार हैं।

भारत बिजली क्षेत्र 250 अरब डॉलर के निवेश के लिए तैयार: गोयल

दावोस (स्विट्जरलैंड) : भारत की आर्थिक वृद्धि में देशी विदेशी निवेशकों की की भागीदारी को लेकर आश्वस्त केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि देश क बिजली क्षेत्र के विभिन्न खंड 250 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने को तैयार हैं।

यहां विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के वार्षिक सम्मेलन में आए गोयल ने अलग से बातचीत में कहा कि विदेशी निवेशकों का उनका संदेश यह है कि भारत निवेश की दृष्टि से और मजबूत बन रहा है ताथा उच्च वृद्धि की राह पर लौट आया है।

गोयल ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार ने हर घर, हर उद्योग एवं किसान को सातो दिन 24 घंटे बिजली देने का जो महत्वकांक्षी लक्ष्य रखा है, उसको लेकर निवेशकों के बीच यहां काफी उत्साह है। उन्होंने कहा कि उर्जा क्षेत्र के विभिन्न खंडों में निवेश की बड़ी संभावनाएं हैं जिसमें अक्षय उर्जा के साथ-साथ पारेषण और वितरण क्षेत्र भी शामिल हैं।

बिजली और कोयला मंत्री ने कहा, कुल मिलाकर बिजली क्षेत्र अनुमानित 250 अरब डॉलर के निवेश के लिए तैयार है। इस बारे में विस्तार से बताते हुए गोयल ने कहा कि अक्षय उर्जा क्षेत्र 100 अरब डॉलर जबकि पारेषण तथा वितरण क्षेत्र 50 अरब डॉलर निवेश के लिए तैयार है।

इसके अलावा अन्य 60 से 70 अरब डॉलर निवेश बिजली उत्पादन क्षेत्र के लिये जबकि 5 से 6 अरब डॉलर उर्जा दक्षता क्षेत्र के लिए होगा। गोयल के पास नवीन और नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय की भी जिम्मेदारी है।

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार को इतने बड़े पैमाने पर कोष प्राप्त करने का विश्वास है, गोयल ने कहा, धन को लेकर हमारी चिंता सबसे कम है। निर्णायक और ईमानदार सरकार के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ने के साथ धन का प्रवाह खुद-ब-खुद होगा।

 

Trending news