पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत-यूएई के संबंध ‘विक्रेता-खरीदार’ से कहीं ऊपर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाड़ी देशों के साथ भारत के बढ़ते संबंधों को "गहरा, व्यापक और जीवंत" बताया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत-यूएई के संबंध ‘विक्रेता-खरीदार’ से कहीं ऊपर
दुबई ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (IANS/PIB/11 Feb, 2018)

दुबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (11 फरवरी) को कहा कि भारत के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ रिश्ते खरीदार और विक्रेता से कहीं ऊपर हैं. उन्होंने खाड़ी देशों के साथ भारत के बढ़ते संबंधों को "गहरा, व्यापक और जीवंत" बताया. मोदी ने दो दिवसीय यूएई की यात्रा के दूसरे दिन यहां दुबई ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार वैश्विक स्तर पर भारत को नयी ऊंचाई पर ले जाने की कोशिश कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज (रविवार, 11 फरवरी) यूएई या अन्य खाड़ी देशों के साथ हमारे संबंध सिर्फ एक खरीदार और विक्रेता की तरह नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज्यादा है.

मोदी ने भारतीय समुदाय को आश्वस्त किया कि हमारी सरकार उनके सपनों को हकीकत में बदलने के लिये काम करेगी. मोदी ने संबोधन में कहा, "विश्व बैंक की कारोबारी सुगमता रैंकिंग में भारत 142वें स्थान से उछलकर 100वें स्थान पर पहुंच गया. यह अभूतपूर्व है, लेकिन हम इससे संतुष्ट नहीं है, हम इसे बेहतर करना चाहते हैं. इसे संभव बनाने के लिए जो कुछ भी होगा हम करेंगे."

Narendra Modi UAE Opera House Indian Community
दुबई ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (PTI/PIB/11 Feb, 2018)

मोदी ने जीएसटी और नोटबंदी जैसे अपने सरकार के साहसिक फैसले की सराहना की. मोदी ने अपने आलोचकों पर निशाना साधते हुए कहा कि गरीब लोग इस तथ्य से सहमत है कि नोटबंदी सही कदम था, लेकिन इस फैसले से कुछ लोगों की नींद उड़ गयी थी और वह अभी तक इसका शोक मना रहे हैं. मोदी ने 30 लाख भारतीय को घर से दूर घर जैसा माहौल देने के लिये यूएई का आभार व्यक्त किया. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी अबू धाबी के पहले हिन्दू मंदिर की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार (11 फरवरी) को वीडियो लिंकिंग के जरिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अबू धाबी में बनने वाले भव्य मंदिर के लिए 125 करोड़ भारतीयों की ओर से वली अहद शहजादा मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को धन्यवाद दिया. अबू धाबी में भारतीय मूल के तीस लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. मंदिर समिति के सदस्यों ने मंदिर से जुड़ा साहित्य मोदी को शनिवार (10 फरवरी) रात यहां पहुंचने पर दिया. प्रधानमंत्री यूएई की 2015 की अपनी यात्रा के बाद दूसरी बार यहां आए हैं. दुबई-अबू धाबी राजमार्ग पर बनने वाला यह अबू धाबी का पहला पत्थर से निर्मित मंदिर होगा. अबू धाबी में प्रथम हिंदू मंदिर 55000 वर्ग मीटर भूमि पर बनेगा. भारतीय प्रधानमंत्री समुदाय के कार्यक्रम के दौरान मंदिर की आधारशिला रखे जाने के साक्षी बनें.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.