थोक महंगाई दर लगातार 16वें महीने शून्य से नीचे रही
Advertisement

थोक महंगाई दर लगातार 16वें महीने शून्य से नीचे रही

थोक मूल्य मुद्रास्फीति (महंगाई दर) लगातार 16वें महीने शून्य से नीचे रही और खाद्य उत्पादों विशेष तौर पर सब्जियों और दालों के सस्ते होने से यह फरवरी माह में शन्यू से 0.91% नीचे रही।

थोक महंगाई दर लगातार 16वें महीने शून्य से नीचे रही

नई दिल्ली: थोक मूल्य मुद्रास्फीति (महंगाई दर) लगातार 16वें महीने शून्य से नीचे रही और खाद्य उत्पादों विशेष तौर पर सब्जियों और दालों के सस्ते होने से यह फरवरी माह में शन्यू से 0.91% नीचे रही।

थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जनवरी में शून्य से 0.90% नीचे थी। पिछले साल फरवरी में यह शून्य से 2.17% नीचे थी। नवंबर 2014 से थोक मुद्रास्फीति शून्य से नीचे चल रही है। आज जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक थोक खाद्य मुद्रास्फीति फरवरी में तेजी से घट कर 3.35% रही जो जनवरी में 6.02% थी।

दाल दलह की मुद्रास्फीति घट कर 38.84% पर आ गयी जबकि प्याज के भाव सालाना आधार पर 13.22% नीचे रहे। सब्जियों के थोक भाव भी पिछले साल से 3.34% फलों के भाव 1.95% नीचे रहे। आलू की मुद्रास्फीति भी शून्य से 6.28% नीचे रही जबकि अंडा, मांस और मछली के भाव सालाना आधार पर फरवरी में 3.47% उंचे थे।

ईंधन और बिजली खंड की मुद्रास्फीति शून्य से 6.40% नीचे रही और विनिर्मित उत्पादों के वर्ग में महंगाई दर फरवरी माह में शून्य से 0.58% नीचे रही। थोकमूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति का दिसंबर का संशोधित आंकड़ा शून्य से 1.06% नीचे रहा जो अस्थाई अनुमानों में शून्य से 0.73% नीचे बताया गया था।

रिजर्व बैंक नीतिगत दर तय करने में अब मुख्य तौर पर खुदरा मुद्रास्फीति को ध्यान में रखता है। केंद्रीय बैंक औद्योगिक उत्पादन आंकड़े को भी ध्यान में रखता है जो लगातार तीसरी महीने जनवरी में भी गिरा। विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के मद्देनजर जनवरी में इसमें औद्योगिक उत्पादन एक साल पहले की तुलना में 1.5% संकुचित हुआ।

उद्योगजगत रिजर्व बैंक की नीतिगत दर में कटौती की मांग कर रहा है ताकि मांग और औद्योगिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिल सके। सरकार बजट 2016-17 में राजकोषीय स्थिति को मजबूत करने के संकल्प पर कायम है। ऐसे में केंद्रीय बैंक के लिए अगले वित्त वर्ष की पहली द्वैमासिक नीतिगत समीक्षा में ब्याज दर में कटौती की और गुंजाइश बनती है।

Trending news