हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, वेब चेकइन के लिए भी पैसा ले रही यह बड़ी एयरलाइन
Advertisement

हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, वेब चेकइन के लिए भी पैसा ले रही यह बड़ी एयरलाइन

अगर आप अक्सर हवाई यात्रा करते रहते हैं और वेब चेक-इन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने और कॉस्ट घटाने के लिए नियमों में बदलाव किया है.

हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, वेब चेकइन के लिए भी पैसा ले रही यह बड़ी एयरलाइन

नई दिल्ली : अगर आप अक्सर हवाई यात्रा करते रहते हैं और वेब चेक-इन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने और कॉस्ट घटाने के लिए नियमों में बदलाव किया है. इंडिगो के नए नियमों के अनुसार वेब चेकइन करने पर आपको 800 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा. यानी अब एयरपोर्ट पर लंबी लाइन से बचने के लिए अक्सर किए जाने वाले वेब चेकइन के लिए आपको शुल्क देना होगा.

एयरपोर्ट पर फ्री में कर सकते हैं चेक-इन
इंडिगो की तरफ से रविवार को एक ट्वीट में कहा गया 'हमारे बदले गए नियमों के अनुसार वेब चेकइन के लिए सभी सीटें चार्जेबल होंगी. विकल्प के तौर पर आप एयरपोर्ट पर फ्री में चेक-इन कर सकते हैं. यहां उपलब्धता के आधार पर आपको सीट दी जाएंगी.' हालांकि इंडिगो के निर्णय पर सरकार की तरफ से कहा गया है कि एयरलाइन कंपनी के इस नियम की समीक्षा की जाएगी. एविएशन मिनिस्ट्री की तरफ से सोमवार सुबह कहा गया कि इंडिगो की तरफ से एक ही झटके में वेब चेकइन के लिए शुल्क लगाने के निर्णय की समीक्षा की जा रही है.

651 करोड़ रुपये का भारी नुकसान
इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार इंडिगो की तरफ से कहा गया कि जुलाई से सितंबर के बीच कंपनी को तेल की ऊंची कीमत और रुपये में गिरावट के कारण 651 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है. नया नियम 14 नवंबर से लागू हो चुका है. इंडिगो की तरफ से नियमों में किए गए बदलाव के बाद यात्रियों को वेबचेक के लिए 100 रुपये से 800 रुपये तक का भुगतान करना होगा. अपको वेबचेकइन के लिए कितनी राशि का भुगतान करना होगा यह सीट की स्थिति पर निर्भर करेगी.

पहली कतार के लिए ज्यादा देना होगा पैसा
उदाहरण के लिए पहली कतार की सीटों और इमरजेंसी सीटों के साथ अधिक लेग स्पेस होने के कारण उनके लिए शुल्क अधिक लिया जाएगा. वेब चेक-इन चार्जेबल से तात्पर्य है कि यदि आप अकेले या ग्रुप में सफर कर रहे हैं तो आप या तो अलग-अलग बैठिए या फ्री मिडल रो को चुनिए. लेकिन अगर आपने वेब चेक-इन किया तो इसके लिए आपको भुगतान करना पड़ेगा.

इंडिगो में अगर आप पहली, 12वीं और 13वीं पंक्ति में किसी सीट को चुनते हैं तो आपको 600 रुपये चुकाने होंगे. दूसरी से दसवीं पंक्ति की सीट के लिए 300 रुपये और 11वीं पंक्ति या फिर 14वीं से लेकर 20वीं पंक्ति की सीट के लिए 200 रुपये चुकाने होंगे. सीट का चुनाव करने पर चार्ज लगाने की एयरलाइन के निर्णय पर यात्रियों ने ट्विटर पर नाराजगी जाहिर की है. आपको बता दें कि इंडिगो घरेलू उड़ान बाजार की किंग है और बाजार में इसकी 43 प्रतिशत हिस्सेदारी है. ऐसे में दूसरी कंपनियां भी इस तरह का कदम उठा सकती हैं. हालांकि अगर आप वेब चेकइन करने पर किसी सीट का चुनाव नहीं करते तो ऐसे में आपको कोई भुगतान नहीं करना होगा.

आपको बता दें पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरपोर्ट पर यात्रियों की लंबी लाइन को कम करने के लिए 'डिजी यात्रा' मुहिम शुरू की थी. इसके तहत ही वेब चेकइन की सुविधा यात्रियों को दी जा रही थी. अब इंडिगो की तरफ से नया नियम लागू होने पर एक बार फिर एयरपोर्ट पर यात्रियों की लंबी कतार लगने की संभावना जताई जा रही है.

Trending news