कल रात से दिल्ली एयरपोर्ट पर होगा यह बदलाव, फ्लाइट लेने से पहले पढ़ लें खबर
Advertisement

कल रात से दिल्ली एयरपोर्ट पर होगा यह बदलाव, फ्लाइट लेने से पहले पढ़ लें खबर

IGI Airport : अगर आपने भी दिल्ली एयरपोर्ट से अपनी फ्लाइट बुक कराई है या फिर आप किसी को ड्रॉप करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. नए बदलाव के तहत दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 से स्पाइस जेट की सभी उड़ानों को टर्मिनल 3 पर शिफ्ट किया जाएगा.

कल रात से दिल्ली एयरपोर्ट पर होगा यह बदलाव, फ्लाइट लेने से पहले पढ़ लें खबर

नई दिल्ली : अगर आपने भी दिल्ली एयरपोर्ट (IGI Airport) से अपनी फ्लाइट बुक कराई है या फिर आप किसी को ड्रॉप करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. नए बदलाव के तहत दिल्ली एयरपोर्ट (IGI Airport) के टर्मिनल 2 से स्पाइस जेट की सभी उड़ानों को टर्मिनल 3 पर शिफ्ट किया जाएगा. वहीं इंडिगो की भी कुछ उड़ानों को टर्मिनल 2 से टर्मिनल 3 पर ले जाया जाएगा. यह व्यवस्था 5 सितंबर की रात 12 बजे से लागू हो जाएगी.

T2 पर बोझ घटाया जाएगा

फिलहल कुल 184 फ्लाइट्स को टर्मिनल 3 से चलाया जा रहा है. लेकिन इंडिगो और स्पाइस जेट की फ्लाइटों की शिफ्टिंग के बाद टर्मिनल 3 से 240 फ्लाइट्स को चलाया जाएगा. इसमें इंडिगो की 24 और स्पाइस जेट की 32 फ्लाइट होंगी. इस शिफ्टिंग के बाद T2 पर यात्रियों का बोझ 27 फीसदी तक कम हो जाएगा. ऐसे में T2 के विस्तार में आसानी होगी.
 
टर्मिनल 2 का होगा विस्तार
दरअसल दिल्ली एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी DIAL टर्मिनल 2 का एक्सपेंशन कर रही है ताकि इस टर्मिनल की क्षमता को बढ़ाया जा सके. फिलहाल स्पाइस जेट, इंडिगो और गो एयर की ज्यादातर फ्लाइट टर्मिनल 2 से उड़ाई जाती हैं. काफी अधिक ट्रैफिक होने से टर्मिनल 2 पर सुबह व शाम के समय जाम जैसी स्थिति हो जाती है. इसको को ध्यान में रखते हुए इस टर्मिनल की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है.
 
5 सितंबर को होगा बदलाव
स्पाइस जेट व इंडिगो की उड़ानों को सितम्बर 04 से 05  के बीच टर्मिनल 2 से 3 पर ले जाया जाएगा. फिलहाल टर्मिनल 2 से साल में लगभग 1.5 करोड़ यात्री यात्रा कर सकते हैं. इस टर्मिनल की क्षमता को बढ़ा कर 1.8 करोड़ यात्री प्रति वर्ष किया जाना है. टर्मिनल के इस एक्सपेंशन के बार मुसाफिरों को काफी सहूलियत होगी.
 
टर्मिनल 2 पर बढ़ेंगी ये सुविधाएं
टर्मिनल 02 के एक्सपेंशन के दौरान यहां पर सिक्योरिटी होल्ड एरिया को बढ़ाया जाएगा, बस गेट होल्ड एरिया को बढ़ाया जाएगा, नया अराइवल एरिया और वेटिंग एरिया बनाया जाएगा. टर्मिनल के सिक्योरिटी चेकिंग सिस्टम को भी और एडवांस बनाया जाएगा.

 
इन उड़ानों को शिफ्ट किया जाएगा
- IndiGo फ्लाइट - 6E 2000 से 6E 2999 टर्मिनल T2 से और फ्लाइट संख्या 6E 5000 से 6E 5999 तक T3 से उड़ेंगी.
- SpiceJet की फ्लाइट - SG 8000 से SG 8999 टर्मिनल T3 से और कंपनी की सभी डोमेस्टिक फ्लाइट टर्मिनल T1 से चलेंगी.

DIAL ने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए उठाए ये कदम
- DIAL ने टर्मिनल कल ओर जाने वाले रास्तों पर यात्रियों की सुविधा के लिए डायरेक्शन सिग्नल लगाया है.
- टर्मिनल 2 और टर्मिनल 03 पर एक्स्ट्रा स्टॉफ को लगाया गया है.
- यात्रियों की सुविधा के लिए शटल्स चलाई जा रही हैं.
- यात्रियों को फ्लाइट्स और रास्ते की जानकारी के लिए पॉकेट कार्ड बांटे जा रहे हैं जिस पर हिन्दी और इंग्लिश में जानकारी दी गई है.
- एयरपोर्ट के टर्मिनलों पर लगे टीवी के जरिए भी यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है.

Trending news