इन्फोसिस का मुनाफा 6.1 फीसदी बढ़कर 3606 करोड़ रुपये
Advertisement

इन्फोसिस का मुनाफा 6.1 फीसदी बढ़कर 3606 करोड़ रुपये

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इन्फोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ सितंबर की दूसरी तिमाही में 6.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 3,606 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने अपने हालिया प्रदर्शन तथा निकट भविष्य के अनिश्चित कारोबारी परिदृश्य के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी आमदनी के अनुमान को दूसरी बार घटाया है।

इन्फोसिस का मुनाफा 6.1 फीसदी बढ़कर 3606 करोड़ रुपये

बेंगलुरु : सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इन्फोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ सितंबर की दूसरी तिमाही में 6.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 3,606 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी ने अपने हालिया प्रदर्शन तथा निकट भविष्य के अनिश्चित कारोबारी परिदृश्य के मद्देनजर चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी आमदनी के अनुमान को दूसरी बार घटाया है।

बेंगलुरु की इस कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 3,398 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा कमाया था। बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में उसकी एकीकृत आय 10.7 प्रतिशत बढ़कर 17,310 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 15,635 करोड़ रुपये थी। ये आंकड़े भारतीय लेखा मानकों के आधार पर हैं।

कंपनी का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में उसकी आमदनी स्थिर मुद्रा में 8-9 प्रतिशत बढ़ेगी। रुपये में यह बढ़ोतरी अनुमानत: 9.2 से 10.2 प्रतिशत तथा डालर मूल्य में 8.2 से 9.2 प्रतिशत होगी। इस साल यह दूसरा अवसर है जबकि कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी आय के अनुमान को घटाया है। जुलाई में इन्फोसिस ने कहा था कि स्थिर मुद्रा में उसकी आमदनी 10.5 से 12 प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है। वहीं इससे पहले कंपनी ने 2016-17 में अपनी आमदनी में 11.5 से 13.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान दिया था।

इन्फोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने कहा कि हमें अनिश्चित बाहरी वातावरण का सामना करना पड़ रहा है। इसके बावजूद हमारा ध्यान अपनी रणनीति के क्रियान्वयन तथा अपने साफ्टेवयर सेवा माडल की रफ्तार बढ़ाने पर है। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के अपने प्रदर्शन तथा निकट भविष्य के अनिश्चित कारोबारी परिदृश्य के मद्देनजर हम अपनी आमदनी के अनुमान में संशोधन कर रहे हैं। इन्फोसिस के मुख्य वित्त अधिकारी एम डी रंगनाथ ने कहा कि परिचालन दक्षता में और सुधार से तिमाही के दौरान हमारा मार्जिन बढ़ा है। परिचालन नकदी का प्रवाह मजबूत रहा है और हेजिंग के जरिये हमने प्रभावी तरीके से मुद्रा के उतार-चढ़ाव के असर को कम किया है। बंबई शेयर बाजार में कंपनी का शेयर 2.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,028.20 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

सितंबर तिमाही में कंपनी ने सकल स्तर पर 12,717 लोगों को जोड़ा। शुद्ध स्तर पर कंपनी के कर्मचारियों की संख्या में 2,779 का इजाफा हुआ। इस तरह 30 सितंबर, 2016 तक कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 1.99 लाख पर पहुंच गई। तिमाही के दौरान कंपनी छोड़ने वाले कर्मचारियों की दर 20 प्रतिशत रही। इन्फोसिस ने 11 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतरिम लाभांश की भी घोषणा की है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news