इन्फोसिस करेगी 2,100 से ज्यादा कर्मचारियों की नियुक्ति

देश की दूसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा कंपनी इन्फोसिस ने अमेरिका में अगले कुछ महीने में 2,100 से अधिक लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाई है ताकि डिजिटल, ऐनेलिटिक्स और क्लाउड समेत हर क्षेत्र में अपनी क्षमता बढ़ा जा सके। कंपनी ने एक बयान में कहा कि अमेरिका में नियुक्ति अभियान से इन्फोसिस के कारोबार की वृद्धि में मदद मिलेगी और उसकी क्षमता बढ़ेगी।

इन्फोसिस करेगी 2,100 से ज्यादा कर्मचारियों की नियुक्ति

नई दिल्ली : देश की दूसरी सबसे बड़ी साफ्टवेयर सेवा कंपनी इन्फोसिस ने अमेरिका में अगले कुछ महीने में 2,100 से अधिक लोगों को नियुक्त करने की योजना बनाई है ताकि डिजिटल, ऐनेलिटिक्स और क्लाउड समेत हर क्षेत्र में अपनी क्षमता बढ़ा जा सके। कंपनी ने एक बयान में कहा कि अमेरिका में नियुक्ति अभियान से इन्फोसिस के कारोबार की वृद्धि में मदद मिलेगी और उसकी क्षमता बढ़ेगी।

बयान में कहा गया ‘इस कार्यक्रम के साथ इन्फोसिस ग्राहक संबंध प्रबंधन, परामर्श और तकनीकी आपूर्ति में अपनी विशेषज्ञता बढ़ाएगी। इन कर्मचारियों के जुड़ने से इसकी ग्राहक के स्थानीय बाजार के संबंध में समझ, प्रौद्योगिकी विशेषता और महत्वपूर्ण मामलों पर समय पहल करने में मदद मिलेगी।’ कंपनी ने कहा कि 1,500 पेशेवरों को चालू वित्त वर्ष के दौरान परामर्श, बिक्री, आपूर्ति के लिए नियुक्त किया जाएगा और उसके अगले 12 महीनों में अमेरिकी विश्वविद्यालयों के करीब 600 स्नातक और परास्नातक छात्रों को नियुक्त किया जाएगा।

इन्फोसिस अमेरिकी विश्वविद्यालयों के करीब 300 प्रबंधन और प्रौद्येागिकी स्नातकों को भी नियुक्त करेगी जो डिजिटल, ऐनेलिटिक्स और क्लाउड समेत विभिन्न प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में काम करेंगे। इन्फोसिस अमेरिका में परामर्श के लिए करीब 180 स्नातकों को नियुक्त करेगी और वे उन मौजूदा दलों से जुड़ेंगे जो ग्राहकों को कारोबार और प्रौद्योगिकी परिवर्तन रणनीतियों को परामर्श दे रहे हैं। बेंगलूर की कंपनी प्रमुख प्रबंधन संस्थानों से एमबीए के स्नातकों को नियुक्त करने का वैश्विक नियुक्ति कार्यक्रम भी जारी रखेगी और इस पहल के तहत अपने बिक्री दल में 100 छात्रों को नियुक्त करेगी।

इन्फोसिस की मानव संसाधन प्रमुख पेगी टेलर ने कहा ‘हमारा भरोसा ऐसे पेशेवरों को नियुक्त करने में है जो इसे अगले दौर की सेवा कंपनी बनने में मदद करेंगे। प्रौद्योगिकी सही मायने में आज हमारे आसपास की दुनिया को नयी शक्ल दे रही है।’ इन्फोसिस के कार्यकारी उपाध्यक्ष और इन्फोसिस अमेरिकाज के प्रमुख संदीप डडलानी ने कहा ‘हमें विशेष तौर पर उम्मीद है कि अमेरिका में इन्फोसिस में भारी संख्या में स्नातकों को नियुक्त किया जाएगा। यह अमेरिका के बेहतरीन संस्थानों से स्नातक करने वाले युवा और प्रतिभाशाली लोगों के लिए प्रौद्योगिकी उद्योग में करियर बनाने का महत्वपूर्ण समय है।’ ज्यादातर भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनियों की आय का सबसे बड़ा हिस्सा अमेरिका से आता है।

इन्फोसिस में 1.65 लाख से अधिक कर्मचारी हैं और इसकी 60.8 प्रतिशत आय उत्तरी अमेरिका से हुई। सितंबर को समाप्त तिमाही के दौरान कंपनी की आय 13,342 करोड़ रुपए रही।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.