‘मेक इन इंडिया’ में सबसे बड़ी बाधा है बुनियादी ढांचे में कमी: S&P

रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने मंगलवार को कहा कि देश का खराब बुनियादी ढांचा सरकार के महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ कार्य्रकम में ‘सबसे बड़ी बाधा’ है।

‘मेक इन इंडिया’ में सबसे बड़ी बाधा है बुनियादी ढांचे में कमी: S&P

मुंबई: रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने मंगलवार को कहा कि देश का खराब बुनियादी ढांचा सरकार के महत्वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ कार्य्रकम में ‘सबसे बड़ी बाधा’ है।

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स के ऋण विश्लेषक अभिषेक डांगरा ने संवाददाताओं से कहा,‘ सरकार के महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया कार्य्रकम में बुनियादी ढांचा सबसे बड़ी बाधा है।’ कुछ अनुमानों के अनुसार बुनियादी ढांचे में कमी के कारण जीडीपी के पांच प्रतिशत तक का नुकसान हो रहा है और इसमें सुधार से निर्यात प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ेगी।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि चीन भी बुनियादी ढांचे के मोर्चे पर समस्याओं का सामना कर रहा है। उन्होंने का बुनियादी ढांचे में लगाए जाने वाले हर एक रपये परिणामी प्रभाव होता है और इससे जीडीपी को दो रपये की मदद मिलती है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.