close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से कम होगा प्रीमियम

अगर आपने भी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है तो यह खबर आपके काम की है.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से कम होगा प्रीमियम

नई दिल्ली : अगर आपने भी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी है तो यह खबर आपके काम की है. अगले वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से लाइफ इंश्योरेंस सस्ता हो जाएगा. नए वित्त वर्ष से लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम 7 से 10 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद की जा रही है. लेकिन इसका फायदा 22 से 50 साल की उम्र के लोगों को मिलेगा. दरअसल इस आयु वर्ग में आने वाले लोगों की मृत्यु दर 4 से 16 प्रतिशत तक कम हुई है. कुछ देशों में इंश्योरेंस प्रीमियम में हर साल बदलाव किया जाता है, लेकिन भारत में बदलाव पांच-छह साल में एक बार होता है.

2012-14 की मोर्टेलिटी टेबल तय होगा प्रीमियम
अब लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम 2012-14 की मोर्टेलिटी टेबल से तय किया जाएगा. अभी तक प्रीमियम तय करने के लिए 2006-08 टेबल आधार था. नए बदलाव का असर टर्म इंश्योरेंस प्रोडक्ट पर ज्यादा होने की उम्मीद है. इसके आधार पर प्रीमियम तय होगा तो 50 साल की उम्र से ज्यादा वाले ग्राहकों को इसका फायदा नहीं मिलेगा. यह भी उम्मीद है कि नए बदलाव के बाद बुजुर्गों के इंश्योरेंस कवर पर प्रीमियम बढ़ जाए.

टेबल के अनुसार 82 से 105 साल की उम्र वाले लोगों की मृत्यु दर 3 से 21 प्रतिशत तक बढ़ी है. यह भी साफ हुआ है कि इंश्योरेंस लेने वाली महिलाओं की मृत्यु दर में गिरावट आई है. इसके अनुसार 14 से 44 साल की वाली इंश्योर्ड महिलाओं की मृत्यु दर 4.5 से 17 प्रतिशत तक सुधार आया है.