RBI के डिप्टी गवर्नर पद के लिए 15 अप्रैल को इंटरव्यू, चयन समिति में कैबिनेट सचिव भी शामिल
Advertisement

RBI के डिप्टी गवर्नर पद के लिए 15 अप्रैल को इंटरव्यू, चयन समिति में कैबिनेट सचिव भी शामिल

Interviews for RBI Deputy Governor Post: सबसे सीनियर डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो (BP Kanungo) के दो अप्रैल को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद यह महत्वपूर्ण पद खाली हो गया था. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति 15 अप्रैल को आरबीआई डिप्टी गवर्नर पद के लिए योग्य उम्मीदवारों का साक्षात्कार (Interviews for RBI Deputy Governor Post) लेगी. सूत्रों ने यह जानकारी साझा की है. गौरतलब है कि सबसे सीनियर डिप्टी गवर्नर बी पी कानूनगो (BP Kanungo) के दो अप्रैल को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद यह महत्वपूर्ण पद खाली हो गया था. 

  1. DG (RBI)  पोस्ट के लिए 15 अप्रैल को इंटरव्यू 
  2. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी चयन प्रक्रिया 
  3. कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में बनाई गई कमेटी  

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 'साक्षात्कार'

बी पी कानूनगो को एक साल का सर्विस एक्सटेंशन यानी कार्यकाल का विस्तार भी दिया गया था जो दो अप्रैल को समाप्त हो गया. कानूनगो मुद्रा प्रबंधन, भुगतान और निपटान, विदेशी मुद्रा, बाहरी निवेश, आंतरिक ऋण प्रबंधन के प्रभारी थे. वहीं सूत्रों ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति (FSRASC) 15 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए योग्य उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगी.

पीएम की अध्यक्षता वाली समिति करेगी फैसला

उन्होंने कहा कि चयनित नामों को अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को भेजा जाएगा. FSRASC में कैबिनेट सचिव के अलावा आरबीआई गवर्नर, वित्तीय सेवा सचिव और दो स्वतंत्र सदस्य शामिल हैं.

आरबीआई अधिनियम (RBI Act) के अनुसार केंद्रीय बैंक (Central Bank) में चार डिप्टी गवर्नर होने चाहिए. इस समय आरबीआई के तीन डिप्टी गवर्नर हैं जिनके नाम कृमश: एम के जैन, माइकल देवव्रत पात्रा और एम राजेश्वर राव हैं.

VIDEO-

Trending news