LIC की इस खास स्कीम में लगाएं एक बार पैसा, पूरी जिंदगी मिलेगी 74300 रुपये सलाना पेंशन

अगर आप भी अपने भविष्य में आर्थिक समस्याओं लिए चिंतित रहते हैं और बिना किसी रिस्क के गारंटीड कमाई चाहते हैं तो हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप एक बार निवेश कर लाइफ टाइम कमाई कर सकते हैं.

LIC की इस खास स्कीम में लगाएं एक बार पैसा, पूरी जिंदगी मिलेगी 74300 रुपये सलाना पेंशन
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप भी अपने भविष्य में आर्थिक समस्याओं लिए चिंतित रहते हैं और बिना किसी रिस्क के गारंटीड कमाई चाहते हैं तो हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप एक बार निवेश कर लाइफ टाइम कमाई कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि एलआईसी की यह स्कीम क्या है औ इसमें आपकों क्या-क्या फायदे मिलेंगे.

एलआईसी की जीवन शांति स्कीम 

एलआईसी (LIC) की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) एक एक नॉन लिंक्ड प्लान है. इस स्कीम में आप एकमुश्त निवेश कर सकते हैं और फिर आपको जिंदगीभर पेंशन मिलती रहेगी. इसके लिए आपके पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प होगा. 5, 10, 15 या फिर 20 साल वाले ऑप्शन में पेंशन की रकम बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें- Post Office की इस स्कीम में रोजाना जमा करें 95 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 14 लाख रुपये

कितने निवेश पर मिलेगी कितनी पेंशन

मान लीजिए अगर आपनी उम्र 45 साल है और इस स्कीम में 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 74,300 सालाना की पेंशन मिलने लगेगी. आपके पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प ले सकते हैं. 5, 10, 15 या फिर 20 साल वाले ऑप्शन में पेंशन की रकम बढ़ जाएगी, लेकिन इसके साथ कुछ शर्तें भी हैं. आप रिर्टन को मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी हासिल कर सकते हैं.

लाइव टीवी

ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं पॉलिसी

एलआईसी (LIC) की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों से खरीद सकते हैं. एलआईसी की जीवन शांति एक व्यापक वार्षिकी योजना है, जिसमें व्यक्ति और उसके परिवार को भी लाभ मिलेगा.

कौन खरीद सकता है पॉलिसी

एलआईसी (LIC) की इस पॉलिसी को कोई भी भारतीय नागरिक खरीद सकता है, जिसकी उम्र 30 साल से ज्यादा और 85 साल से कम हो. आप इस पॉलिसी पर लोन का लाभ भी ले सकते हैं. यदि आपको पॉलिसी से संबंधित कोई समस्या है तो आप 3 माह बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं और इसके लिए किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट की जरूरत भी नहीं होगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.