Investment Tips: क्या इंफ्लुएंसर आपको सिखा सकते हैं इंवेस्टिंग? आंख बंदकर न लगाएं कहीं भी पैसा, ध्यान रखें ये बातें
Advertisement

Investment Tips: क्या इंफ्लुएंसर आपको सिखा सकते हैं इंवेस्टिंग? आंख बंदकर न लगाएं कहीं भी पैसा, ध्यान रखें ये बातें

Investment Plans: आजकल कई लोग यूट्यूबर्स और इंफ्लुएंसर की बातों में आकर निवेश कर देते हैं. हालांकि ये जरूरी नहीं है कि अगर कोई यूट्यूबर्स और इंफ्लुएंसर के अकाउंट पर हजारों-लाखों फॉलोअर्स हैं तो वो सही बात ही बता रहा होगा.

इंफ्लुएंसर

Investment: अपने भविष्य को सिक्योर रखने और अपनी कमाई पर एक्स्ट्रा रिटर्न हासिल करने के लिए निवेश करना काफी जरूरी हो जाता है. निवेश करने के लिए अपनी कमाई को कई निवेश के माध्यम में लगाया जा सकता है. निवेश के कई माध्यम मौजूद है. कई माध्यम जोखिम भरे होते हैं तो कई माध्यम कम जोखिम वाले होते हैं. हालांकि जिन लोगों को फाइनेंस और इंवेस्टिंग की समझ कम होती है वो लोग निवेश करने के लिए आजकर यूट्यूब वीडियो का भी सहारा लेने लगे हैं. ऐसे में यूट्यूबर्स और इंफ्लुएंसर पर कितना भरोसा किया जाए ये काफी सोचने वाली बात है.

ध्यान रखें कुछ बातें

आजकल कई लोग यूट्यूबर्स और इंफ्लुएंसर की बातों में आकर निवेश कर देते हैं. हालांकि ये जरूरी नहीं है कि अगर कोई यूट्यूबर्स और इंफ्लुएंसर के अकाउंट पर हजारों-लाखों फॉलोअर्स हैं तो वो सही बात ही बता रहा होगा. साथ ही अगर यूट्यूबर्स और इंफ्लुएंसर के कम फॉलोअर्स हैं तो ये भी जरूरी नहीं कि उसकी बातों में दम ही नहीं होगा. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

इन इंफ्लुएंसर को दें मौका
इस बात को समझें कि आप जिस भी यूट्यूबर और इंफ्लुएंसर को सुनें उनकी बातों को ध्यान में रखें. देखें क्या वो अपनी गलतियां मानते हैं? क्या वो अपनी कही हुई बातों पर भी स्टैंड लेते हैं? ऐसे इंफ्लुएंसर लॉन्ग टर्म में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं क्योंकि ऐसा हो सकता है कि कभी कोई रणनीति या कोई टिप्स काम न की गई है लेकिन उनके बताए गए डेटा और बाकी अन्य चीजें सटीक बैठ रही हैं.

इन इंफ्लुएंसर पर न दें ध्यान
कोई भी  इंसान 100 फीसदी हमेशा सही नहीं हो सकता है. अगर कोई इंफ्लुएंसर ये दावा करे कि उनकी दी गई टिप्स हमेशा सही जाती है या फिर ये भी दावा करे कि उनकी टिप्स का सही होने का नंबर मैक्सिमम है तो ऐसे इंफ्लुएंसर पर ध्यान न दें. साथ ही ऐसे इंफ्लुएंसर पर भी ध्यान न दें जो सिर्फ हवा में बातें करते हों और पेड प्रमोशन करके गलत फाइनेंशियल चीज की बिक्री करते हैं. इनसे दूर रहें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news