भारत में 7 अक्टूबर को आएगा आईफोन-7, शुरुआती कीमत 60,000 रुपये
Advertisement

भारत में 7 अक्टूबर को आएगा आईफोन-7, शुरुआती कीमत 60,000 रुपये

प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी एपल के आईफोन का नया संस्करण आईफोन-7 व आईफोन-7 प्लस अगले महीने के पहले सप्ताह यानी सात अक्तूबर से भारत में उपलब्ध होगा। इसकी शुरुआती कीमत 60,000 रुपये है।

भारत में 7 अक्टूबर को आएगा आईफोन-7, शुरुआती कीमत 60,000 रुपये

न्यूयार्क/दिल्ली: प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी एपल के आईफोन का नया संस्करण आईफोन-7 व आईफोन-7 प्लस अगले महीने के पहले सप्ताह यानी सात अक्तूबर से भारत में उपलब्ध होगा। इसकी शुरुआती कीमत 60,000 रुपये है। इस अमेरिकी कंपनी ने पहली बार फोन पेश करते समय भारतीय बाजार के लिए कीमतों का खुलासा किया है। आईफोन के इस बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन में स्टीरियो स्पीकर, जल व धूल आदि से बचने की प्रौद्योगिकी तथा वायरलैस हैडफोन की सुविधा है। एपल के सीईओ टिम कुक ने कल रात सेन फांसिस्को में आयोजित एक कार्य्रकम में इन फोन को पेश किया।

 

इस अवसर पर कंपनी ने एपल वाच की अगली पीढी ‘एपल वाच 2’, एप स्टोर के लिए अपडेट तथा आपरेटिंग सिस्टम आईओएस10 की भी घोषणा की। कंपनी वायरलैस हैडफोन ‘एयरपोड्स’ पेश किए। कुक ने इस अवसर पर आईफोन को उद्योग जगत का स्वर्णिम मानक करार दिया और कहा कि यह ‘सही मायने में एक सांस्कृतिक परिघटना बन गई है।’ उन्होंने कहा कि एपल ने अब तक एक अरब आईफोन बेचे हैं और यह ‘दुनिया के इतिहास में अपनी तरह का सबसे अधिक बिकने वाला पहला उत्पाद बन गया है।’ नया फोन पेश करते हुए कुक ने ‘आईफोन7 को अब तक श्रेष्ठ आईफोन’ करार दिया।

कुक ने कहा कि आईफोन7 व आईफोन7 प्लस 16 सितंबर से 25 से अधिक देशों में उपलब्ध होगा। भारत में यह सात अक्तूबर से उपलब्ध होगा। नये आईफोन चार रंग में आएंगे जिनमें परंपरागत सिल्वर, सोना, रोज गोल्ड व नया रंग काला शामिल है। मैमोरी क्षमता के लिहाज से ये 32जीबी, 128 जीबी व 256 जीबी में आएंगे। भारत में 32 जीबी मैमोरी क्षमता वाले आईफोन की कीमत 60000 रुपये होगी। ‘एपल वाच सीरिज 2’ में जलरोधन, बिल्टइन जीपीएस व डुअल कोर प्रोसेसर है। इस वाच में ‘पोकेमोन गो’ का विशेष संस्करण भी होगा। भारत में एपल वाच नाइक प्लस की कीमत 32900 रुपये होगी। भारत व मेक्सिको यह वाच सात अक्तूबर से उपलब्ध होगी।

 

Trending news