close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रेल यात्री ध्यान दें! इस तारीख को 2 घंटे के लिए बंद रहेगी रिजर्वेशन सर्विस, पूछताछ सेवा भी बंद रहेगी

इस दौरान न तो आप इंटरनेट से टिकटों की बुकिंग कर पाएंगे और न ही रेलवे की पूछताछ सेवा का लाभ उठा पाएंगे. इस दौरान आप टिकट भी कैंसिल नहीं कर पाएंगे. 

रेल यात्री ध्यान दें! इस तारीख को 2 घंटे के लिए बंद रहेगी रिजर्वेशन सर्विस, पूछताछ सेवा भी बंद रहेगी

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि उसकी वेबसाइट irctc.co.in दो घंटे के लिए बाधित रहेगी. रेलवे के मुताबिक, 9 नवंबर 2018 को दिल्ली पेसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम रात 11.45 बजे से 1.45 बजे तक बंद रहेगा. इस दौरान न तो आप इंटरनेट से टिकटों की बुकिंग कर पाएंगे और न ही रेलवे की पूछताछ सेवा का लाभ उठा पाएंगे. इस दौरान आप टिकट भी कैंसिल नहीं कर पाएंगे. 
 
इस दौरान आईवीआरएस/टच स्क्रीन, कॉल सेंटर (टेलीफोन नंबर-139) के जरिए भी किसी तरह की ट्रेनों से संबंधित जानकारी नहीं मिलेगी. साथ ही, आरक्षण बुकिंग का काम काज भी बंद रहेगा. इस दौरान ना तो यात्रा टिकट जारी होंगे और ना ही निरस्त किए जा सकेंगे.

रेलवे स्टेशन पर स्थित न तो डोरमेट्री की ऑनलाइन बुकिंग होगी और ना ही रिटायरिंग रूम की. टिकट खरीदने की लिए वेबसाइट पर बड़े ट्रैफिक के कारण उसका सही तरह से मेंटिनेंस किया जाना जरूरी है अन्यथा साइट हैंग होने लगेगी. इसलिए, कुछ घंटों के लिए रिजर्वेशन, इंटरनेट बुकिंग और पूछताछ केंद्र को बंद रखना इसी कड़ी का हिस्सा हो सकता है.

IRCTC

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, "रिजर्वेशन, इंटरनेट बुकिंग और पूछताछ सेवा 139 भी इस समय उपलब्ध नहीं होगी." गौरतलब यह है कि हर दिन आईआरसीटीसी साइट रात 11:30 बजे से रात 00:30 बजे तक मेंटनेंस होती है. इस अवधि के दौरान, कोई बदलाव नहीं होता. आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट मई में लाइव हुई थी. नई वेबसाइट में वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की संभावना समेत कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं. 

नई वेबसाइट में ट्रेन की जानकारी खोजने और सीटों की उपलब्धता जानने के लिए अब लॉगिन करने की जरूरत नहीं होती जबकि पुराने वर्जन में लॉगिन करने वाले यूजर्स ही जानकारी जुटा पाते थे. अधिकारियों के मुताबिक, आरआरसीटीसी वेबसाइट पर रोजाना लगभग 13 लाख टिकट बुक किए जाते हैं.