close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IRCTC के IPO की धमाकेदार लिस्टिंग, 660 रुपये पर खुला शेयर

IRCTC का आईपीओ (IRCTC IPO) आज शेयर मार्केट में 660 रुपये पर खुला है. यह शेयर अपने प्राइज से 109 फीसदी अधिक रेट पर लिस्ट हुआ है. लिस्टिंग के पहले दिन ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के शेयर दोगुने भाव पर स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ.

IRCTC के IPO की धमाकेदार लिस्टिंग, 660 रुपये पर खुला शेयर

नई दिल्ली : IRCTC का आईपीओ (IRCTC IPO) आज शेयर मार्केट में 660 रुपये पर खुला है. यह शेयर अपने प्राइज से 109 फीसदी अधिक रेट पर लिस्ट हुआ है. लिस्टिंग के पहले दिन ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के शेयर दोगुने भाव पर स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुआ. IRCTC का शेयर आज बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) में लिस्ट हो गया है. IRCTC ने 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच अपना आईपीओ पेश किया था. IRCTC ने इन शेयर की बिक्री से 645 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट रखा था.

IRCTC के IPO ने पहले ही दिन अपने निवेशकों को दोगुने से ज्यादा मुनाफा दिलाया है. हालांकि जिन लोगों को भी यह स्टॉक मिला है, वह एक या दो के लॉट में मिला है. नोएडा के रहने वाले संदीप इस मामले में खुद को लकी मान रहे हैं, क्योंकि संदीप समेत उनके ग्रुप के 5 लोगों ने IRCTC के IPO के लिए अप्लाई किया था, लेकिन सिर्फ संदीप को ही दो अलॉट मिले. संदीप को 80 शेयर मिले. संदीप ने लिस्टिंग के पहले दिन ही 690 रुपये पर अपने शेयर बेच कर दोगुना मुनाफा कमा लिया.

आईआरसीटीसी के आईपीओ (IRCTC IPO) में रिटेल निवेशकों का शानदार रुझान देखने को मिला. IRCTC ने 2 करोड़ शेयर मार्केट में उतारे थे, जिनके बदले 112 गुना लोगों ने इसे सब्सक्राइब किया. 2 करोड़ शेयर के बदले 25 करोड़ करोड़ शेयर के लिए बोलियां प्राप्त हुईं.

IPO का शानदार प्रदर्शन
इस साल IRCTC के अलावा 11 अन्य कंपनियों के आईपीओ मार्केट में लिस्ट हुए. नकदी जुटाने के लिहाज से इस साल प्राथमिक बाजार (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) निवेशकों के लिये फायदेमंद साबित हुआ है.

आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अबतक लिस्टेड कंपनियों में से 70 फीसदी के शेयर निर्गम मूल्य से ऊपर के मूल्य पर कारोबार कर रहे हैं और इन शेयरों ने
निवेशकों को 95 फीसदी तक रिटर्न दिया है.