close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज खुलेगा IRCTC का IPO, आपके पास भी पैसे कमाने का शानदार मौका

IRCTC IPO : भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आज सोमवार, 30 सितंबर से बाजार में एंट्री करने जा रहा है.

आज खुलेगा IRCTC का IPO, आपके पास भी पैसे कमाने का शानदार मौका

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) आज सोमवार, 30 सितंबर से बाजार में एंट्री करने जा रहा है. यह भारतीय रेलवे की तमाम सहायक कंपनियों द्वारा जारी किया गया सबसे बड़ा आईपीओ है. इसके लिए 3 अक्टूबर तक निवेश किया जा सकता है. 14 अक्टूबर को आईआरसीटीसी NSE और BSE पर लिस्टिंग होगी.

सीधे सरकार के पास जाएगी रकम
इस IPO के जरिये सरकार ने 628-638 करोड़ रुपये के कलेक्शन का टारगेट तय किया है. खास बात ये है कि इस आईपीओ की रकम आईआरसीटीसी (IRCTC) के खाते में न जाकर सीधे सरकार के पास जाएगी. इस IPO आने के बाद सरकार की कंपनी में हिस्‍सेदारी घटकर 12.5% पर आ जाएगी. एक लॉट में 40 शेयर हैं. इसलिए 40 इक्विटी शेयर के गुणांक में आर्डर दिए जा सकते हैं.

ये है शेयर का प्राइस बैंड
IRCTC का आईपीओ प्रति शेयर 315-320 रुपये के प्राइस बैंड पर खुलेगा. सरकार ऑफर के तहत 10 रुपये की कीमत वाले 2,01,60,000 शेयर बिक्री के लिए मार्केट में लॉन्च करने जा रही है. इनमें 1,60,000 शेयर रेलवे कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखे गए हैं. यानी पब्लिक के लिए आईआरसीटीसी के 2 करोड़ शेयर खरीदने का मौका होगा.

मिनीरत्‍न है IRCTC
बता दें कि IRCTC टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग, रेलवे की खानपान सेवा और पर्यटन से जुड़े काम करती है. सरकार ने 1999 में इस कंपनी को बनाया था और साल 2008 में इसे मिनीरत्‍न (Miniratna) का दर्जा मिला. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की इस फायदेमंद यूनिट आईआरसीटीसी ने साल 2019 में 272.6 करोड़ रुपये और साल 2018 में 220.62 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया. कंपनी के राजस्व में साल 2018 के 1,470.46 करोड़ रुपये से साल 2019 में 1,867.88 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई.

कैसे खरीदें IRCTC का IPO
अगर आप आईआरसीटीसी के आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो आप खुद भी निवेश कर सकते हैं या फिर इसके लिए किसी ब्रोकर की मदद ले सकते हैं. इन्वेस्टमेंट के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए. डीमैट अकाउंट में ब्रोकर के जरिए इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है. ब्रोकरेज हाउस IPO में निवेश के लिए अपनी वेबसाइट पर एक सेक्शन रखता है. वेबसाइट के इस सेक्शन में जाकर कुछ जानकारी भरने के बाद आईपीओ के लिए अप्लाई किया जा सकता है. इसमें स्टॉक (IPO की संख्या), आईपीओ की कीमत के बारे में जानकारी देनी होती है. इसके बाद आपकी उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है. IRCTC के IPO के लिए 30 सितंबर से लेकर 3 अक्टूबर तक निवेश किया जा सकता है.

एक लॉट में 40 शेयर
आईपीओ (IPO) में निवेश एक शेयर के लिए नहीं बल्कि लॉट साइज के हिसाब से होती है. आपको एक तय संख्या में स्टॉक्स के लिए बिड देनी होगी. जैसे IRCTC का लॉट साइज 40 शेयरों का है. यानी आपको कम से कम 40 शेयर तो खरीदने ही होंगे. इस हिसाब से एक लॉट के लिए 12,200-12,400 रुपये इन्वेस्ट करने होंगे.

क्यों खरीदें IRCTC का IPO
- भारत सरकार का मिनीरत्न है आईआरसीटीसी.
- IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली के बीच अपनी ट्रेन सर्विस शुरू की है.
- देश में 50 और प्राइवेट ट्रेन चालने की तैयार है.
- IPO से मिलने वाली पूरी पूंजी सरकार के पास जाएगी.
- प्राइवेट ट्रेन का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.
- किराया तय करने से लेकर सभी स्वायत्ता मिली है.
- 1 सितंबर से सर्विस चार्ज दोबारा शुरू किया और मार्जिन बढ़ा.
- रेल नीर में 15% का मार्जिन, 10 नए प्लांट खोले जाएंगे.
- IRCTC के प्लेटफार्म पर नई सेवाएं शुरू होगी.
- रेल कैंटरिंग में 5% तक की ग्रोथ, 1100 करोड़ रेवेन्यू.
- IRCTC के कारोबार में इंटरनेट टिकटिंग, खानपान, उत्पादों की बिक्री, यात्रा और टूरिज्म शामिल.