IRCTC Update: बदल गया ट्रेन टिकट बुकिंग का अंदाज, IRCTC की नई वेबसाइट, मोबाइल ऐप लॉन्च

IRCTC Update: ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए आपको अब ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी होगी, IRCTC की नई वेबसाइट में कई तरह के नए फीचर्स जोड़े गए हैं, IRCTC के दावा है कि नई अपग्रेडेड वेबसाइट से यात्रियों का टिकट बुकिंग का अनुभव शानदार रहेगा. 

IRCTC Update: बदल गया ट्रेन टिकट बुकिंग का अंदाज, IRCTC की नई वेबसाइट, मोबाइल ऐप लॉन्च
चुटकियों में बुक होगा ट्रेन का टिकट, देखिए कैसी है IRCTC की नई वेबसाइट

नई दिल्ली: IRCTC Update: आज से ट्रेन टिकट बुक (Train Ticket Booking) करने का अंदाज बदल गया है, रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने IRCTC की नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप का उद्घाटन किया. IRCTC का दावा है कि नई वेबसाइट से यात्रियों का टिकट बुक करने का अनुभव बदलने वाला है. टिकट बुक करना पहले से ज्यादा आसान और तेज हो जाएगा. 

IRCTC की नई वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search की सूरत बिल्कुल बदल गई है. ये पहले से ज्यादा सुलझी हुई और साफ सुधरी लग रही है. एक नजर डालते हैं कि IRCTC ने कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं वो क्या हैं, और इससे यात्रियों को कैसे फायदा पहुंच सकता है. 

नई IRCTC वेबसाइट में नया क्या ?

1- IRCTC के ओपनिंग पेज (Opening Page) पर ही आपको सभी जानकारियां भरकर सर्च (Search) करने का ऑप्शन मिलेगा. यानि स्टेशनों के नाम, क्लास, तारीख, कैटेगरी आपको पहले पेज पर ही भरना है और सर्च करना है. 
2- अगला पेज ट्रेनों के सुझाव का खुलेगा, जो दोनों स्टेशनों के बीच आपके द्वारा भरी गई डिटेल्स के आधार पर होगा. 
3- इस पेज पर आपको ट्रेनों के नाम, उनकी टाइमिंग, AVAILABLE सीट, सभी क्लास (Class) का किराया (Fare) एक ही जगह पर मिलेगा, आपको बार बार क्लिक करके देखने की जरूरत नहीं होगी. 
4- अगर आप अपने यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं और ये देखना चाहते हैं कि आगे क्या स्टेटस है, तो 'Book Now' के साथ ही 'Other Dates' का ऑप्शन दिया गया है, जिससे आप आगे की तारीखों का स्टेटस भी देख सकेंगे कि ट्रेन में सीट AVAILABLE है या नहीं. 
5- अगर जिस तारीख का टिकट वेटिंग में है, तो IRCTC का फीचर ये भी बता देगा कि उसके कंफर्म होने का कितना चांस (confirmation  probability) है. इससे आप ये फैसला ले सकेंगे कि आपको उस तारीख का टिकट बुक करना है या नहीं. पहले भी ये फीचर था लेकिन अब ये आसान हो गया है.
6- जैसे ही आप Book Now पर क्लिक करेंगे तो Log In पेज खुलेगा जहां से आप टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. 

यात्रियों की 'डिटेल्स' याद रखेगा IRCTC

1- नई वेबसाइट आपके पिछले भुगतान (Previous Payments) का विवरण भी सेव करके रखेगी. जिसे आप जब चाहे देख सकेंगे
2- IRCTC ने Frequent यात्रियों के लिए इसमें नया फीचर जोड़ा है, ये अपने आप ऐसे यात्रियों को उनकी भविष्य की यात्राओं के लिए सुझाव देता है. 
3- IRCTC की नई वेबसाइट आपके पुराने यात्रा विवरण को भी याद रखेगी, यानी अगली बार जब आप टिकट बुक करेंगे तो टाइपिंग का समय बचेगा और गलतियों की गुंजाइश भी कम होगी 
4- पेमेंट डिटेल भरने के लिए अलग से एक विंडो खुलती है, ताकि अगर कोई गलती दिखे तो उसे सुधारा जा सके
5- अगर कोई रीफंड है तो उसका स्टेटस भी अब आप वेबसाइट पर ही देख सकेंगे. 
6- टिकट बुकिंग के साथ ही खाना, होटल के कमरे की बुकिंग अब सबकुछ एक जगह पर होगी, यानी यात्री की सभी जरूरतें एक जगह एक साथ ही पूरी हो जाएंगी 
7- 'रेगुलर' या 'फेवरेट' यात्राओं को ऑटोमैटिकली बुक किया जा सकेगा. सिर्फ उससे जुड़ी जानकारियां भरनी होंगी

नए मुकाम पर IRCTC 

1- आज 83 परसेंट टिकटों का रिजर्वेशन ऑनलाइन तरीके से होता है
2- ई टिकटिंग वेबसाइट पर बुकिंग की क्षमता 2014 की तुलना में 2000 रुपये टिकट प्रति मिनट से बढ़कर 25,000 टिकट प्रति मिनट तक हो गई है. 
3- 2014 से पहले ई-टिकटिंग वेबसाइट पर 40,000 लोग एक ही समय पर लॉग इन कर सकते थे, जिनकी संख्या बढ़कर 5,00,000 हो चुकी है. 

इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने SBI-IRCTC क्रेडिट कार्ड की भी जानकारी दी, उन्होंने कहा कि सभी रेल कर्मी SBI-IRCTC क्रेडिट कार्ड लें, और इस कार्ड के जरिए टिकट बुकिंग कर रेल यात्रा करें. आपको बता दें कि रोजाना 8 लाख टिकट IRCTC पर बुक होते हैं. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.