खुशखबरी: शुरू हो गई है तेजस एक्सप्रेस की सुविधा, कम वक्त में पहुंच सकेंगे दिल्ली से लखनऊ
Advertisement

खुशखबरी: शुरू हो गई है तेजस एक्सप्रेस की सुविधा, कम वक्त में पहुंच सकेंगे दिल्ली से लखनऊ

समरी: फरवरी का महीना रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है. दिल्ली (Delhi) से लखनऊ (Lucknow) और अहमदाबाद (Ahmedabad) से मुंबई (Mumbai) के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) को कोरोना की वजह से पिछले साल बंद कर दिया गया था लेकिन अब देश में वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद तेजस एक्प्रेस फिर पटरी पर लौट आई है.

पटरी पर लौट आई तेजस एक्सप्रेस

दिल्ली: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस फिर से शुरू हो गई है. रेलवे बोर्ड ने नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को पिछले साल 23 नवंबर को रोक दिया था. इसे बाद मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को भी 24 नवंबर को बंद कर दिया गया था. उस वक्त तेजस एक्सप्रेस के बंद होने का कारण कोरोना की वजह से यात्रियों की संख्या में कमी बताया गया था. 

फिर से पटरी पर तेजस

कोरोना काल से धीरे-धीरे देश उबर रहा है. 80 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. पूरे एहतियात के साथ लोग दूसरे शहरों में भी जा रहे हैं. इन्हीं सब वजहों से रेलवे ने तेजस एक्सप्रेस की सर्विस को फिर से बहाल करने का फैसला किया है. इस सुविधा के शुरू होने से उन हजारों यात्रियों को बहुत फायदा मिलेगा जो मुंबई से अहमदाबाद और दिल्ली से लखनऊ का सफर जल्दी से जल्दी पूरा करना चाहते हैं.

कैसे मिलेगा तेजस का टिकट

तेजस का संचालन IRCTC करता है. IRCTC का दावा है कि अब ट्रेन का टिकट बुक कराने में कोई दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि अब IRCTC ने पेमेंट के लिए अपना गेटवे तैयार कर लिया है. इसका मतलब ये होगा कि अब IRCTC की साइट पर यात्रियों का टिकट पहले के मुकाबले जल्दी बुक हो जाएगा.

कुल 4 रूट पर दौड़ती है तेजस

मौजूदा समय में तेजस एक्सप्रेस चार रूट पर चलती है. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-कर्माली और चेन्नई एगमोर-मदुराई जंक्शन तेजस एक्सप्रेस का संचालन भारतीय रेलवे करता है जबकि लखनऊ-नई दिल्ली और मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद के बीच तेजस एक्सप्रेस का संचालन IRCTC की ओर से किया जाता है. अभी फिलहाल IRCTC ने तेजस चलाने का ऐलान किया है. उम्मीद है कि बाकी रूट पर तेजस जल्द दौड़ना शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: सिर्फ FASTAG से नहीं चलेगा काम! Yamuna Expressway पर चलना है तो डाउनलोड कर लीजिए Highway Saathi App

तेजस एक्सप्रेस में बदली वंदे भारत एक्सप्रेस

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस आज से तेजस एक्सप्रेस के रूप में चलाई जाएगी. वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक में मरम्मत कार्य के चलते यह बदलाव किया गया है. 31 मार्च तक वंदे भारत को तेजस एक्सप्रेस की तरह ही चलाया जाएगा. वाराणसी से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन भारतीय रेलवे की ओर से किया जाएगा.

LIVE TV: 

Trending news