close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IRCTC के शेयर की आज होगी लिस्टिंग, पहले ही दिन पैसा हो सकता है डबल!

आईआरसीटीसी (IRCTC) के आईपीओ (IRCTC IPO) में पैसा लगाने वालों की आज लॉटरी लग सकती है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) सोमवार से शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत करेगी.

IRCTC के शेयर की आज होगी लिस्टिंग, पहले ही दिन पैसा हो सकता है डबल!

नई दिल्ली : आईआरसीटीसी (IRCTC) के आईपीओ (IRCTC IPO) में पैसा लगाने वालों की आज लॉटरी लग सकती है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) सोमवार से शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत करेगी. IRCTC का शेयर सोमवार को बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) में लिस्टिड किया जाएगा. कंपनी ने हाल ही में अपना आईपीओ पेश किया था. IRCTC ने इन शेयर की बिक्री से 645 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट रखा था.

दोगुना हो सकता है स्टॉक
मार्केट एक्सपर्ट मान रहे हैं कि जिस तरह से लोगों को आईआरसीटीसी के आईपीओ में रुझान देखने को मिला है, उस हिसाब से पहले दिन ही इसका स्टॉक दोगुना हो सकता है. कुछ एक्सपर्ट मान रहे हैं कि यह स्टॉक 70 फीसदी ऊंचा जा सकता है. आईआरसीटीसी लिमिटेड का इक्विटी शेयर 14 अक्टूबर से लिस्टिड हो रहा है और प्रतिभूतियों के बी ग्रुप में खरीद-बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

30 सितंबर से 4 अक्टूबर तक खुला था आईपीओ
आईआरसीटीसी का आईपीओ (IRCTC IPO) 30 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच खुला था. इसे निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था. इसे 112 गुना तक अभिदान मिला था. आईआरसीटीसी के बिक्री के लिये रखे गए 2 करोड़ शेयर के एवज में 25 करोड़ करोड़ शेयर के लिये बोलियां प्राप्त हुई थीं. शेयर खरीदारों की श्रेणी में 108.79 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों के मामले में 354.52 गुना और खुदरा निवेशकों के मामले में 14.65 गुना अभिदान मिला.  कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिये कीमत 315 से 320 रुपये तय की थी.

ग्रे मार्केट में 70 फीसदी पहुंची कीमत
मार्केट एक्सपर्ट बता रहे हैं कि आईआरसीटीसी का शेयर पहले दिन ही अच्छे मुनाफे पर लिस्टिड हो सकता है. जानकार बता रहे हैं कि ग्रे मार्केट में इसके शेयर की कीमत 70 फीसदी चढ़ चुकी है. ग्रे मार्केट में 305 रुपये का शेयर 520 रुपये के आसपास पहुंच चुका है.

ये वीडियो भी देखें: