close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बहुत जल्द शुरू होगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, इस रूट पर चलाने की तैयारी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट प्लेयर ट्रेन दिल्ली-गाजियाबाद-मुरादाबाद-बरेली-शाहजहांपुर-हरदोई-लखनऊ वाले रूट पर चल सकती है. 

बहुत जल्द शुरू होगी देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, इस रूट पर चलाने की तैयारी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन को सफल बनाने के मकसद से रेलवे मंत्रालय में चर्चा जारी है. इस बैठक में प्राइवेट प्लेयर ऑपरेटेड ट्रेन के रेवेन्यू मॉडल पर विचार किया गया. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्राइवेट प्लेयर ट्रेन दिल्ली-गाजियाबाद-मुरादाबाद-बरेली-शाहजहांपुर-हरदोई-लखनऊ वाले रूट पर चल सकती है. वर्तमान में मुरादाबाद-बरेली रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा नहीं हुआ है. जानकारी के मुताबिक, IRCTC देश की पहली प्राइवेट प्लेयर को तेजस ट्रेन सौंप सकती है. तेजस ट्रेन बेहद शानदार और तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लखनऊ दिल्ली रूट पर यह ट्रेन एक दिन छोड़कर चलेगी. ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि फिलहाल इस रूट पर चल रही  इंटरसिटी या डबल डेकर ट्रेन के हितों के साथ टकराव ना हो. माना जा रहा है कि प्राइवेट ट्रेन में ज्यादा स्टॉपेज हो सकते हैं, ताकि हर स्टॉप पर यात्री डिमांड को पूरा किया जाए और प्राइवेट प्लेयर को कमाई भी हो सके.

कर्मचारियों की छंटनी पर रेलवे ने दिया यह जवाब, कहा- 'यह रूटीन रिव्यू'

बैठक में डायनामिक किराये को लेकर भी चर्चा हुई. डायनामिक किराये का मतलब है डिमांड के हिसाब से किराया तय करना. लेकिन, रेलवे इसके पक्ष में नहीं है क्योंकि रेलवे के खुद के लागू किये डायनामिक किराए की व्यवस्था बहुत ज्यादा सफल नहीं रहा है. सूत्रों के मुताबिक, IRCTC 12-14 लाख रुपए रोजाना के हिसाब से  लीज पर ट्रेन प्राइवेट प्लेयर को दे सकती है. रेलवे को उम्मीद है कि प्राइवेट प्लेयर से रेलवे को 8-10 लाख रुपए की कमाई हो सकती है.