close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रेलवे मिनिस्ट्री का बड़ा फैसला, इन दो रूट पर चलेंगी प्राइवेट ट्रेन

भारतीय रेलवे की तरफ से लखनऊ-दिल्ली रूट के बाद अब अहमदाबाद से मुंबई रेलवे मार्ग पर प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी. इसके लिए रेलवे मिनिस्ट्री ने अहमदाबाद से मुंबई के रूट पर प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए मंजूरी दे दी है.

रेलवे मिनिस्ट्री का बड़ा फैसला, इन दो रूट पर चलेंगी प्राइवेट ट्रेन

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे की तरफ से लखनऊ-दिल्ली रूट के बाद अब अहमदाबाद से मुंबई रेलवे मार्ग पर प्राइवेट ट्रेन चलाई जाएगी. इसके लिए रेलवे मिनिस्ट्री ने अहमदाबाद से मुंबई के रूट पर प्राइवेट ट्रेन चलाने के लिए मंजूरी दे दी है. रेल मंत्रालय के फैसले के अनुसार अहमदाबाद से मुंबई के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेन आईआरसीटीसी को सौंपी जाएगी. नए फैसले के तहत अहमदाबाद से मुंबई के रूट पर तेजस एक्सप्रेस का संचालन अब आईआरसीटीसी की तरफ से किया जाएगा.

आईआरसीटीसी ही तय करेगी किराया
रेलवे मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को दोनों प्राइवेट ट्रेनों का किराया तय करने की छूट दे दी है. अहमदाबाद से मुंबई और लखनऊ से दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया जल्द आईआरसीटीसी की तरफ से तय किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्राइवेट ट्रेनों का किराया डायनामिक या फ्लेक्सिबल होगा, डिमांड के हिसाब से किराये में फेरबदल होता रहेगा. यही नहीं दोनों प्राइवेट ट्रेनों में किसी भी प्रकार की रियायत या रेलवे पास की सुविधा भी नहीं दी जाएगी.

तीन साल के लिए दिया कॉन्ट्रैक्ट
अहमदाबाद-मुंबई रूट से पहले पहले रेलवे मंत्रालय ने लखनऊ-दिल्ली रूट के लिए तेजस एक्सप्रेस को आईआरसीटीसी के जरिये प्राइवेट प्लेयर के माध्यम से चलाने का फैसला किया था. यहां भी तीन साल के लिए आईआरसीटीसी को तेजस एक्सप्रेस चलाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है. लखनऊ-दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई प्राइवेट ट्रेनों के लिए सभी सर्विस को आउटसोर्स किया जाएगा.

ऑनबोर्ड स्टॉफ, टिकटिंग स्टॉफ, ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग जैसी तमाम सुविधाएं आउटसोर्स की जाएंगी. रेलवे मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार IRCTC के द्वारा संचालित की जाने वाली दोनों ट्रेनों को शताब्दी या राजधानी जैसी ही वरीयता दी जाएगी.