सहारा को झटका ; इरडा ने संभाली सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस की कमान

सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का प्रबंधन अब बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडा संभालेगा. इरडा ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंधन करने के लिए एक प्रशासक नियुक्त किया है. नियामक ने कहा कि सुब्रत रॉय की यह कंपनी जिस तरीके से काम कर रही है, वह ग्राहकों के हितों के लिए नुकसादेह है.

सहारा को झटका ; इरडा ने संभाली सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस की कमान
सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंधन करने के लिए इरडा ने नियुक्त किया प्रशासक.

नई दिल्ली : सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का प्रबंधन अब बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडा संभालेगा. इरडा ने सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंधन करने के लिए एक प्रशासक नियुक्त किया है. नियामक ने कहा कि सुब्रत रॉय की यह कंपनी जिस तरीके से काम कर रही है, वह ग्राहकों के हितों के लिए नुकसादेह है.

इरडा ने अपने आदेश में कहा कि नियामक के महाप्रबंधक आर.के. शर्मा को तत्काल प्रभाव से प्रशासक नियुक्त किया गया है. नियामक ने कहा कि उसके पास मानने का यह पर्याप्त आधार है कि कंपनी की गतिविधियां इसके ग्राहकों के हितों के खिलाफ है. कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के मई महीने में 1.53 करोड़ रुपए की 665 पॉलिसी बेची. बीमा कंपनी ने 2016-17 में 1,6058 ग्राहकों से 44.68 करोड़ रुपए की प्रीमियम जुटाया.

इरडा ने अपने बयान में कहा, 'व्यवस्थापक बीमा अधिनियम, 1938 के तहत लागू प्रावधानों के अनुसार बीमाकर्ता के व्यवसाय के प्रबंधन का संचालन नियामक करेगा.' वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान अप्रैल-मई माह के बीच 1.53 करोड़ रुपये की 665 पॉलिसी बेची हैं. कंपनी ने साल 2016-17 में 16,058 ग्राहकों से 44.68 करोड़ रुपये का प्रीमियम इकट्ठा किया था. इरडा ने कहा है, 'प्रशासक बीमा अधिनियम 1938 के तहत लागू होने वाली शक्तियों और कर्तव्यों के तहत कार्य करेगा और कारोबार का बेहतर आर्थिक संगत दक्षता के साथ प्रबंधन करेगा व नियामक को नियमित रिपोर्ट करेगा.'