जल्द ही मेडिकल स्टोर और डाइगनोस्टिक सेंटर्स पर भी मिलेगा बीमा, बनाई जा रही ये योजना
Advertisement

जल्द ही मेडिकल स्टोर और डाइगनोस्टिक सेंटर्स पर भी मिलेगा बीमा, बनाई जा रही ये योजना

जल्द ही आपके शहर में मौजूद डाइगनोस्टिक सेंटर्स और मेडिकल स्टोर्स जैसी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं के जरिए भी आप हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स खरीद सकेंगे.

जल्द ही मेडिकल स्टोर पर भी बिकेगा बीमा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली / अनुराग शाह : जल्द ही आपके शहर में मौजूद डाइगनोस्टिक सेंटर्स और मेडिकल स्टोर्स जैसी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं के जरिए भी आप हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स खरीद सकेंगे. इस संबंध में बीमा नियामक IRDAI जल्द ही कंसल्टेशन पेपर जारी करेगा. इस संबंध में कंसल्टेशन पेपर तैयार किया जा रहा है. इस कंसल्टेशन पेपर पर आम लोगों की राय एकत्र करने के बाद इस संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाएगा. हेल्थ इंश्योरेंस की पहुंच को आम लोगों तक बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. माना जा रहा है कि स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में यह बड़ा कदम होगा. सूत्रों के अनुसार सीमित सीमा के चुनिंदा इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स ही डाइगनोस्टिक सेंटर्स, मेडिकल स्टोर्स पर बिकेंगे.

  1. जल्द ही मेडिकल स्टोर और डाइगनोस्टिक सेंटर्स जैसी जगहों पर बीमा मिलेगा
  2. स्वास्थ्य बीमा को आम लोगों तक बड़े पैमाने पर पहुंचाने के लिए ये प्रयास हो रहा है
  3. IRDAI जल्द ही इस संबंध में एक कंसल्टेशन पेपर जारी करेगा

सीमित बीमा उत्पाद ही बेचे जा सकेंगे
स्वास्थ्य बीमा को आम लोगों को गलत तरीके से न बेचा जाए इसके लिए बीमा कंपनियों के सीमित उत्पादों को ही डाइगनोस्टिक सेंटर्स और मेडिकल स्टोर्स जैसी जगहों से बेचे जाने की अनुमति दी जाएगी. मुख्य रूप से इस योजना के तहत बेसिक हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराए जाएंगे. वर्तमान समय में सभी ऑटो डीलर ऑटो इंश्योरेंस उपलब्ध कराते हैं. इसी तर्ज पर मेडिकल स्टोर,डाइगनोस्टिक सेंटर्स व अन्य स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं के जरिए स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : बीमा कंपनियों के पास बिना दावे के पड़े हैं 15,167 करोड़ रुपये, बांटने की तैयारी

स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा
स्वास्थ बीमा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डाइगनोस्टिक सेंटर्स और मेडिकल स्टोर्स को इंश्योरेंस कंपनियों साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा. डाइगनोस्टिक सेंटर्स और मेडिकल स्टोर्स के कर्मचारियों को इंश्योरेंस से जुड़ी ट्रेनिंग भी लेनी होगी. जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस बड़ा पोर्टफोलियों बन जाएगा और स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों का कारोबार इस योजना के तहत बढ़ेगा.

ये भी देखे

Trending news