क्या चीन में छप रहे हैं भारतीय नोट? सरकार ने दिया यह जवाब
Advertisement

क्या चीन में छप रहे हैं भारतीय नोट? सरकार ने दिया यह जवाब

रिपोर्ट की पुष्टि के लिए साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बैंक नोट प्रिंटिंग ऐंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन के प्रजिडेंट लियू गुशेंग के 1 मई के एक इंटरव्यू का हवाला दिया है.

क्या चीन में छप रहे हैं भारतीय नोट? सरकार ने दिया यह जवाब

नई दिल्ली: क्या भारतीय नोट चीन में छपते हैं? चीन की मीडिया में आई एक रिपोर्ट तो कुछ ऐसा ही इशारा कर रही है. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी इस पर सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है. लेकिन, सरकार ने इससे साफ इनकार किया है. सरकार का कहना है कि मीडिया में आई इस तरह की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है. दरअसल, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट कि एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत, नेपाल, बांग्लादेश, मलयेशिया, थाइलैंड समेत कई देशों की करंसीज चीन स्थित प्रिंटिंग प्रेसों में छापी जा रही हैं. यह रिपोर्ट बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट की वजह से चीन में अन्य देशों के नोट प्रिंटिंग के बढ़ते कारोबार और वहां की अर्थव्यवस्था पर इसके असर से संबंधित है. इसमें भारत का भी जिक्र है.

क्या है चीनी मीडिया का दावा
रिपोर्ट की पुष्टि के लिए साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बैंक नोट प्रिंटिंग ऐंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन के प्रजिडेंट लियू गुशेंग के 1 मई के एक इंटरव्यू का हवाला दिया है. गुशेंग ने इस इंटरव्यू में बताया था कि साल 2013 से चीन में विदेशी नोटों की छपाई का काम शुरू हुआ. यहां की प्रिटिंग प्रेस में भारत, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलयेशिया, थाइलैंड, ब्राजील, पोलैंड समेत कई देशों के नोट छापे जाते हैं.

सरकार ने किया इनकार
चीन में भारतीय नोटों की छपाई की खबर को केंद्र सरकार ने कहा कि चीन में भारतीय करंसी की छपाई की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है. सोमवार को वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव ने इस मसले पर सफाई दी. सुभाष चंद्र गर्ग ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक बयान में कहा, 'चीन के किसी भी प्रिंटिंग प्रेस को भारतीय नोट छापने का ऑर्डर मिलने से जुड़ी सभी रिपोर्ट्स अधारहीन हैं. भारतीय करंसी नोट केवल भारत सरकार और आरबीआई की प्रिटिंग प्रेस में छापे जाते हैं और छापे जाते रहेंगे.' 

शशि थरूर ने क्या उठाया सवाल
रिपोर्ट पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने इसे भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए सरकार से स्पष्टीकरण मांगा. उन्होंने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और पीयूष गोयल को टैग करते हुए ट्वीट किया, 'अगर यह सच है तो इसका राष्ट्रीय सुरक्षा पर घातक असर हो सकता है. पाकिस्तान के लिए इसकी नकल करना और आसान हो जाएगा. पीयूष गोयल और अरुण जेटली, कृपया स्पष्ट करें.' वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने भी ट्वीट के जरिए सरकार पर निशाना साधा था.

भारत में यहां छपते हैं नोट
भारत में फिलहाल नोट की छपाई महाराष्ट्र के नासिक, कर्नाटक के मैसूर और मध्य प्रदेश के देवास और पश्चिम बंगाल के शालबनी में छपते हैं.

Trending news