close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Buddhist एक्सप्रेस से उठाएं 8 दिनों तक शानदार सफर का मजा, भगवान बुद्ध को भी जानें

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इंस्टाग्राम पर ट्रेन की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि अंदर की व्यवस्था और सर्विस की वजह से बुद्धा एक्सप्रेस में यात्रियों का अनुभव आरामदायक रहता होगा.

Buddhist एक्सप्रेस से उठाएं 8 दिनों तक शानदार सफर का मजा, भगवान बुद्ध को भी जानें
यह ट्रेन दिल्ली से रवाना होती है और 8 दिनों तक लगातार सफर में रहती है.

नई दिल्ली: जो लोग भगवान बुद्ध को मानते हैं और उनके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं, वैसे लोगों के लिए IRCTC विशेष ऑफर लेकर आई है. जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत में ही भगवान बुद्ध का जन्म 600 वर्ष ईसा पूर्व (करीब 2700 साल पहले) हुआ था. देश के अलग-अलग शहरों में भगवान बुद्ध से जुड़ी यादें हैं, जहां दुनिया भर के बौद्ध धर्म अनुयायी घूमने आते हैं. इसलिए, 2018 में Buddhist Circuit tourist train की शुरुआत की गई. इस ट्रेन में सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इंस्टाग्राम पर ट्रेन की फोटो शेयर करते हुए लिखा कि अंदर की व्यवस्था और सर्विस की वजह से बुद्धा एक्सप्रेस में यात्रियों का अनुभव आरामदायक रहता होगा.

बता दें, यह ट्रेन उन 8 शहरों से होकर गुजरती है जहां भगवान बुद्ध की जिंदगी का अहम हिस्सा गुजरा है. यह ट्रेन गया, बोधगया, राजगिर, नालंद, वाराणसी, सारनाथ, कुशीनगर, लुम्बिनी, श्रावस्ती और आगरा होकर गुजरती है. IRCTC की तरफ से इस ट्रेन के लिए 8 दिनों का शानदार टूर पैकेज ऑफर की जा रही है.

ऐसे में अगर आप भी भगवान बुद्ध के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं और शानदार सफर का अनुभव करना चाहते हैं तो इस साल अब 21 सितंबर, 5 और 19 अक्टूबर, 2,16,30 नवंबर और 14, 28 दिसंबर को ट्रेन इन शहरों के लिए यात्रा शुरू करेगी.

Buddhist Circuit tourist train की खासियत
इस ट्रेन में चार फर्स्ट एसी कोच, 2 सेकेंड एसी कोच, 2 पावर कार, 1 थर्ड एसी कोच स्टॉफ के लिए और एक पैंन्ट्री कार है. इसके अलावा एसी रेस्टोरेंट कार है. गेस्ट के लिए सेफ्टी लॉकर्स की सुविधा है. ट्रेन के बाहरी हिस्से पर भारत के स्मारकों को उकेरा गया है. इनके अलावा इस ट्रेन में फाइव स्टार होटल जैसी सारी सुविधाओं को उपलब्ध कराया गया है.