मिल गया चीन के 'भगवान' का उत्तराधिकारी, ये शख्स संभालेगा ALIBABA की कमान

अलीबाबा की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, 'जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के एग्जिक्युटिव चैयरमैन बने रहेंगे.'

मिल गया चीन के 'भगवान' का उत्तराधिकारी, ये शख्स संभालेगा ALIBABA की कमान

नई दिल्ली: चीन की अलीबाबा के संस्थापक जैक मा का उत्तराधिकारी मिल गया है. उनकी जगह कंपनी के सीईओ डेनियल झांग लेंगे. डेनियल झांग चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के सीईओ हैं. झांग अगले साल कंपनी की बागडोर संभालेंगे. अलीबाबा की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक, 'जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के एग्जिक्युटिव चैयरमैन बने रहेंगे.' हांगझू स्थित कंपनी की 10 सितंबर 2019 को 20वीं वर्षगांठ है. झांग अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल ताओबाओ के सीईओ भी रह चुके हैं. जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे.

जैक मा ने लिखा पत्र
जैक मा ने कंपनी के शेयरधारकों और कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा, 'अगले 12 महीनों तक कंपनी का एग्जिक्युटिव चेयरमैन बने रहने के दौरान मैं डेनियल झांग के साथ मिलकर काम करूंगा ताकि वह सुचारू ढंग से बागड़ोर पूरी तरह से संभाल सकें.'

CEO Daniel Zhang

1999 में शुरू की थी अलीबाबा
अलीबाबा की सह स्थापना जैक मा ने 1999 में की थी. फिलहाल, अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. रिटायरमेंट के बाद जैक मा शिक्षा क्षेत्र की ओर लौटना चाहते हैं. वह कहते हैं, 'मैं अब शिक्षा क्षेत्र की ओर लौटना चाहता हूं, जो मुझे बेहद पसंद है. यह दुनिया बहुत बड़ी है और मैं अभी भी युवा हूं इसलिए मैं अब नई चीजें करना चाहता हूं.' बयान के मुताबिक, वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की आमदनी 39.9 अरब डॉलर थी.

जानिए क्या है जैक मा का अगला प्लान

नौकरी छोड़ शुरू किया था कारोबार
चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रहे. 1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी. जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई और ऑनलाइन क्रय-विक्रय की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरु किया. वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए.

चीन के 'भगवान' ने की रिटायरमेंट की घोषणा, पढ़ें एक टीचर कैसे बना अरबों की कंपनी का मालिक

दुनिया के अमीरों में गिनती
शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डालर (लगभग 30,312 अरब रुपए) की है. कंपनी की हैसियत के साथ उनकी भी हैसियत बढती गई और वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं. जैक मा को चीन के कई घरों में पूजा तक जाता है. कई घरों में आप उनकी तस्वीरों को देख सकते हैं, जहां उन्हें भगवान के समान पूजा जाता है. जैक मा सोमवार को 54 वर्ष के भी हो गए हैं. इस दिन चीन में राष्ट्रीय अवकाश होता है और इसे चीन में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.