जनधन योजना के तहत बैंकों ने खोले 10 करोड़ बैंक खाते, पूरा हुआ लक्ष्य

बैंकों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 करोड़ बैंक खाते खोलने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। सरकार ने इस लक्ष्य के लिए समयसीमा 26 जनवरी रखी थी, जबकि बैंकों ने इसे एक महीने पहले ही हासिल कर लिया।

जनधन योजना के तहत बैंकों ने खोले 10 करोड़ बैंक खाते, पूरा हुआ लक्ष्य

नई दिल्ली : बैंकों ने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 करोड़ बैंक खाते खोलने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। सरकार ने इस लक्ष्य के लिए समयसीमा 26 जनवरी रखी थी, जबकि बैंकों ने इसे एक महीने पहले ही हासिल कर लिया।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार 26 दिसंबर तक जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों की संख्या 10.08 करोड़ थी। बयान में कहा गया है कि बैंकों ने 22 दिसंबर तक 7.28 करोड़ रुपे कार्ड जारी किए थे। प्रधानमंत्री जनधन योजना के मिशन निदेशक व संयुक्त सचिव (एफआई) अनुराग जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों सहित) ने खातों की संख्या व रुपे कार्ड जारी करने के आंकड़ों में अंतर को 15 जनवरी, 2015 तक पूरा करने की प्रतिबद्धता जताई।

बैंकों से सभी खाताधारकों को पासबुक देने का काम पूरा करने को भी कहा गया है। बयान के अनुसार बैठक में जीवन बीमा दावों के निपटान पर विस्तार से चर्चा हुई। इनके तेजी से निपटान पर जोर दिया गया। इसमें कहा गया है, बैंकों और एलआईसी को दावा फार्म अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराने को कहा गया है। एलआईसी को कहा गया है कि वे दावा मिलने की तारीख के 15 दिन के भीतर उसका निपटान करे। बयान में कहा गया है कि दावा निपटान में किसी भी स्थिति में 30 दिन से अधिक का समय न लगे।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.