जापान जल्द हटाने जा रहा है इमरजेंसी, देगा 1 ट्रिलियन डॉलर का पैकेज

कोरोना वायरस के चलते जापान ने राजधानी टोक्यो और आस-पास के इलाकों में इमरजेंसी लगा रखी है. हालांकि अब सरकार का कहना है कि वो इन इलाकों से जल्द ही इमरजेंसी को हटाने की सोच रही है.

जापान जल्द हटाने जा रहा है इमरजेंसी, देगा 1 ट्रिलियन डॉलर का पैकेज
फाइल फोटो

टोक्योः कोरोना वायरस के चलते जापान ने राजधानी टोक्यो और आस-पास के इलाकों में इमरजेंसी लगा रखी है. हालांकि अब सरकार का कहना है कि वो इन इलाकों से जल्द ही इमरजेंसी को हटाने की सोच रही है, जिससे यहां स्थिति कंपनियों की स्थिति में सुधार हो सके. वहीं शिंजो अबे सरकार एक ट्रिलियन डॉलर का पैकेज भी देगी, जिससे अर्थव्यवस्था में थोड़ी जान डाली जा सके.

हटा दी सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था
जापान सरकार ने पूरे देश में 14 मई से सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था को भी पूरी तरह से खत्म करने का ऐलान कर दिया था, क्योंकि संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में कमी आ गई थी. हालांकि टोक्यो और चार अन्य जिलों में यह नियम लागू था. 

अगर यह नियम लागू होता है तो फिर जापान ऐसा देश बन जाएगा जहां कहीं भी इमरजेंसी नहीं लगी होगी. टोक्यो के गवर्नर यूरिको कोइके ने कहा कि जल्द ही राजधानी स्टेज वन में आ जाएगा. इससे लाइब्रेरी और म्यूजियम फिर से खुल सकेंगे. इसके साथ ही रेस्टोरेंट भी देर शाम तक जनता की सेवा के लिए खुल सकते हैं. इसके बाद की स्टेज में थियटेर, सिनेमा और फेयरग्राउंड्स भी खुल सकते हैं.

विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले जापान में अभी तक 17 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. वहीं 825 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इसके चलते अर्थव्यवस्था में मंदी आ गई थी और शिंजो अबे की लोकप्रियता में भी काफी कमी आ गई थी.