close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'आधुनिक इतिहास' के सबसे अमीर शख्स बने जेफ बेजोस, ये है उनका अगला सपना

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस ने अमीरी के मामले में इतिहास रच दिया है. वह आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

'आधुनिक इतिहास' के सबसे अमीर शख्स बने जेफ बेजोस, ये है उनका अगला सपना

नई दिल्ली: दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस ने अमीरी के मामले में इतिहास रच दिया है. वह आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है. आपको बता दें, जेफ बेजोस को लोग अमेजॉन के संस्थापक के रूप में जानते हैं, लेकिन वह 15 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स की लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स उनसे पीछे हो गए हैं. गेट्स की कुल संपत्ति 95.5 बिलियन डॉलर है. इसके बाद नंबर तीन पर वारेन बफे हैं, जिनकी संपत्ति 83 बिलियन डॉलर है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, महंगाई से समायोजित आंकड़ों के आधार पर भी 54 वर्षीय बेजोस आगे बढ़ गए हैं.

रोजाना कमाते हैं 430 करोड़
अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस ने अपने कैरियर की शुरुआत ऑनलाइन किताब बेचने से की थी. सबसे पहले उन्होंने इसके लिए जहां पर ऑफिस बनाया वो एक कार गैराज था, जहां से उनके बिजनेस को आगे बढ़ाने का मौका मिला. इसके बाद उन्होंने अमेजॉन की स्थापना की. फिलहाल, जेफ बेजोस की अमेजॉन में कुल हिस्सेदारी 16 फीसदी है. इसके अलावा उनके पास एक अखबार, रॉकेट कंपनी, कूपन और ग्रोसरी की वेबसाइट भी हैं. इन सब कारोबार से वो पिछले एक साल से रोजाना 430 करोड़ रुपए कमा रहे हैं.

स्पेस में होटल और शहर बसाने का सपना
जेफ बेजोस का अगला सपना
है कि वो अंतरिक्ष में होटल बनाए और एक शहर बसाएं. इसके अलावा उनकी इच्छा वहीं पर अम्यूजमेंट पार्क बनाने की है. उनका एक सपना यह भी है कि वो स्पेस का एक चक्कर लगाकर आए. हालांकि, वह खुद नहीं जानते कि यह सपना कब पूरा होगा.

वाशिंगटन पोस्ट के मालिक हैं बेजोस
जेफ बेजोस टेक बेस्ड कंपनी के अलावा पत्रकारिता से भी जुड़े हैं. वो अमेरिका के प्रसिद्ध अखबारों में से एक वाशिंगटन पोस्ट के मालिक हैं. हालांकि, अखबार का मालिकाना हक नैश होल्डिंग नाम की कंपनी के पास है, जिसके संस्थापक जेफ बेजोस हैं. वाशिंगटन पोस्ट दुनिया के उन अखबारों में से एक है, जिसने सबसे पहले अपना मोबाइल ऐप और वेबसाइट लांच की थी.

पुराने म्यूजियम खरीदने का है शौक
जेफ को पुराने म्यूजियम खरीदने का काफी शौक है। इस साल उन्होंने वाशिंगटन डीसी में एक पुराना टेक्सटाइल म्यूजियम खरीदने  के लिए 23 मिलियन डॉलर खर्च किए। यह म्यूजियम अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और इवांका ट्रंप के घर के काफी  नजदीक है। 

क्यों हैं आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर
जेफ बेजोस को आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर शख्स क्यों कहा गया है. दरअसल, साल 1999 में बिल गेट्स की संपत्ति कुछ समय के लिए 100 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई थी. अगर  महंगाई से समायोजित कर उस आंकड़ें को आज के हिसाब से देखें तो यह करीब 149 अरब डॉलर होगी. इस तरह अमेजॉन के सीईओ बेजोस कम से कम 1982 से अब तक के इतिहास में तो दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. 1982 वही साल है जब फोर्ब्स ने हर साल धनी लोगों की सूची प्रकाशित करनी शुरू की थी.

बिल गेट्स होते सबसे अमीर
ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक बेजोस के बाद बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं. हालांकि, सच ये भी है कि बिल गेट्स ने अगर अपनी संपत्त‍ि का बड़ा हिस्सा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान न किया होता तो उनकी भी संपत्त‍ि 150 अरब डॉलर से ज्यादा होती.

अचानक कैसे बढ़ गई संपत्ति
जेफ बेजोस की संपत्ति में इजाफा का सबसे बड़ा कारण रहा अमेजॉन प्राइम डे के 36 घंटे की समर सेल. इस सेल के दौरान हुई जबरदस्त आमदनी से बेजोस की संपत्त‍ि काफी बढ़ गई. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सोमवार को सुबह 11.10 बजे कंपनी के शेयर की कीमत 1,825.73 डॉलर तक पहुंच गई. इस तरह साल 2018 में कंपनी के शेयर की कीमत 56 फीसदी तक बढ़ चुकी है और जोसेफ बेजोस का अपना नेटवर्थ बढ़कर 150.8 अरब डॉलर तक पहुंच गया है.