close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिल गेट्स नहीं यह शख्स है सबसे अमीर, मुकेश अंबानी टॉप 10 में भी नहीं

आपसे अगर दुनिया के सबसे अमीर इंसान के बारे में पूछा जाए तो शायद आप झट से बिल गेट्स का नाम लें, लेकिन इस बार आप गलत है.

बिल गेट्स नहीं यह शख्स है सबसे अमीर, मुकेश अंबानी टॉप 10 में भी नहीं

नई दिल्ली : आपसे अगर दुनिया के सबसे अमीर इंसान के बारे में पूछा जाए तो शायद आप झट से बिल गेट्स का नाम लें, लेकिन इस बार आप गलत है. बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की तरफ से साल 2018 के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में पहले नंबर पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस हैं. फोर्ब्स के अनुसार जेफ बेजोस की कुल संपत्ति लगभग 112 अरब डॉलर दर्ज की गई है. फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में मुकेश अंबानी अभी शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए हैं.

Amazon की वेल्युएशन में कई गुना की बढ़ोतरी
जेफ बेजोस ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के संस्थापक और सीईओ हैं. उनके अमीर बनने के पीछे Amazon के वेल्युएशन में हुई कई गुना की बढ़ोतरी है. बेजोस की कंपनी Amazon की मार्केट वैल्यू लगभग 727 अरब डॉलर है. 10 साल पहले अमेजन की मार्केट वैल्यू 27 अरब डॉलर थी. पिछले कुछ सालों में ई-कॉमर्स की दुनिया में तेजी से हुई बढ़ोतरी के कारण Amazon की मार्केट वैल्यू बढ़कर 727 अरब डॉलर तक पहुंच गई है. इस हिसाब से 10 साल में अमेजन की मार्केट वैल्यू में करीब 27 गुने का इजाफा हुआ है. इससे पहले ब्लूमबर्ग भी सबसे धनवान व्यक्तियों की सूची में बेजोस को सबसे ऊपर रख चुकी है.

कभी 1 BHK में रहता था दुनिया का सबसे अमीर शख्स, 10 अनसुनी बातें

Jeff Bezos, Bill Gates, mukesh ambani, Forbes 2018 richest billionaires list, Forbes 2018 list, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स, जेफ बेजोस

भारतीय रेलवे दे रहा है कमाई करने का मौका, घर से करना होगा यह काम

बिल गेट्स दूसरे स्थान पर
फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई साल 2018 की धनवानों की सूची में बिल गेट्स दूसरे स्थान पर काबिज है. उनकी कुल संपत्ति 90 बिलियन डॉलर आंकी गई है. वहीं तीसरे नंबर पर वारेन बफेट हैं. बर्कशायर हाथवे के सीईओ बफेट की कुल संपत्ति 84 बिलियन डॉलर है. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग इस सूची में पांचवे नंबर पर हैं. उनकी संपत्ति 71 बिलियन डॉलर है.

Jeff Bezos, Bill Gates, mukesh ambani, Forbes 2018 richest billionaires list, Forbes 2018 list, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स, जेफ बेजोस

आयकर विभाग से नहीं आया यह मैसेज तो बढ़ सकती है आपकी चिंता

मुकेश अंबानी की संपत्ति 40 बिलियन डॉलर
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी 40 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनवान व्यक्तियों में 19वें पायदान पर हैं. एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज से अमेजन करीब 8 गुना बड़ी कंपनी है. आपको बता दें कि पिछले एक साल में ही जेफ बेजोस की संपत्ति में करीब 39 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. दुनियाभर में ई-कॉमर्स कारोबार तेजी से बढ़ रहा है और इसका सबसे ज्यादा फायदा अमेजन और जेफ बेजोस को हुआ है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें