close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हजारों का चालान कटने पर भी सिर्फ ₹ 100 देनी होगी पेनाल्टी, जानिए पूरा नियम

Motor Vehicle Act : मोटर व्हीकल एक्ट 2019 (Motor Vehicle Act 2019) लागू होने के बाद गाड़ी मालिक डरे हुए हैं. जिनके कागज पूरे हैं वे सड़क पर धड़ेल्ले से जा रहे हैं, लेकिन जिनके कागज पूरे नहीं हैं वो हर रेड लाइट पर चारों तरफ झांकते नजर आते हैं कहीं ट्रैफिक पुलिस वाला आकर कागज न मांगने लगे.

हजारों का चालान कटने पर भी सिर्फ ₹ 100 देनी होगी पेनाल्टी, जानिए पूरा नियम

नई दिल्ली : मोटर व्हीकल एक्ट 2019 (Motor Vehicle Act 2019) लागू होने के बाद गाड़ी मालिक डरे हुए हैं. जिनके कागज पूरे हैं वे सड़क पर धड़ेल्ले से जा रहे हैं, लेकिन जिनके कागज पूरे नहीं हैं वो हर रेड लाइट पर चारों तरफ झांकते नजर आते हैं कहीं ट्रैफिक पुलिस वाला आकर कागज न मांगने लगे. लोगों के बीच हजारों रुपये के चालान का खौफ का आलम यह है कि घर से निकलने से पहले लोग एक-एक कागज चेक कर निकल रहे हैं. लेकिन इस बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जो पूरी सजगता के बावजूद भी जल्दी-जल्दी में अपने कागज घर पर ही भूल जा रहे हैं.

महज 100 रुपये की पेनाल्टी भरनी पड़ेगी!
अगर भी उनमें से ही एक हैं तो चिंता मत कीजिए. यदि आपके कागज पूरे हैं तो आपको महज 100 रुपये की पेनाल्टी भरनी पड़ेगी. मोटर व्हीकल एक्ट के नियम के अनुसार यदि आपके पास डीएल, गाड़ी की आरसी, इंश्योरेंस और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट सभी कुछ अप-टू-डेट हैं लेकिन भूलवश घर या कही और छूटने के कारण ट्रैफिक पुलिस ने आपका चालान काट दिया है. लेकिन आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप इस चालान को रद्द भी करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एक ऐसा मुस्लिम राजकुमार, जिसे हिंदू हितैषी होने के चलते भाई ने मौत के घाट उतारा

प्लानिंग ब्रांच जाकर रद्द कराएं अपना चालान
नए नियम के अनुसार आप 100 रुपये देकर अपने भारी-भरकम चालान को रद्द करा सकते हैं. मोटर व्हीकल एक्ट में प्रावधान है कि चालान कटने के समय आपके पास कागजात मौजूद नहीं हैं तो आप चालान कटने की तिथि से 15 दिन के अंदर प्लानिंग ब्रांच जाकर अपना चालान रद्द करा सकते हैं. इस प्रावधान के तहत आपको मात्र 100 रुपये का शुल्क भरना होगा. इसके लिए आपको प्लानिंग ब्रांच में अपने सभी ऑरिजनल पेपर दिखाने होंगे.

जिस दस्तावेज के लिए आपका चालान काटा गया है, यदि वह पूरा है तो प्लानिंग ब्रांच की तरफ से आपका चालान रद्द कर दिया जाएगा. हालांकि इसके लिए शर्त यह है कि जिस तारीख को आपका चालान कटा है, आपके सभी दस्तावेज उससे पहले के होने चाहिए. उसके बाद के कागज होने पर यह नियम मान्य नहीं होगा. यानी की यदि आपका चालान 1 सितंबर को कटा है तो आपके सभी दस्तावेज इससे पहले के होने चाहिए.