Karwa Chauth 2021: इस करवा चौथ पत्नी को दें यह जबरदस्त तोहफा! हर महीने होगी बंपर कमाई, ये रही डिटेल
X

Karwa Chauth 2021: इस करवा चौथ पत्नी को दें यह जबरदस्त तोहफा! हर महीने होगी बंपर कमाई, ये रही डिटेल

Karwa Chauth 2021: रविवार 24 October को करवा चौथ का त्योहार है. इस बार आप अपनी पत्नी को कुछ ऐसा गिफ्ट दीजिए जो उन्हें वित्तीय सुरक्षा देे और बुरे वक्त में उनके काम आए.

 

Karwa Chauth 2021: इस करवा चौथ पत्नी को दें यह जबरदस्त तोहफा! हर महीने होगी बंपर कमाई, ये रही डिटेल

नई दिल्ली: रविवार 24 October को करवा चौथ (Karwa Chauth 2021) का त्योहार है. पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं इस दिन निर्जला उपवास रखती है. ऐसे में, यह जिम्मेदारी बनती है कि इस दिन पति भी अपनी पत्नि के लिए कुछ खास और उम्र भर के लिए उपहार दे. इस खास दिन पति द्वारा अपनी पत्नी को गिफ्ट देने का भी चलन है.

इस बार पत्नी को दें कुछ खास!

इस बार आप अपनी पत्नी को कुछ अलग और ऐसा गिफ्ट (karwa chauth best gift) दे सकते हैं जो उन्हें जीवन भर वित्तीय सुरक्षा दे और बुरे वक्त में उनके काम आए. इस करवा चौथ आप अपनी पत्नी के लिए कुछ खास प्लान (Financial planning) बना सकते हैं. इससे आपकी पत्नी की लाइफ सिक्योर और सुरक्षित रहेगी.

महिलाएं में अपने परिवार के भविष्य के लिए सेविंग्स की भावना रहती है. ऐसे में, वे खुद के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर पाती हैं. तो क्यों न इस करवा चौथ आप उनके लिए कुछ सेविंग्स या निवेश प्लान करें? आइए ऐसे कुछ आइडिया को जानते हैं, जिनसे उन्हें मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा! डबल हो सकता है पीएम किसान का पैसा, जानिए सरकार का प्लान

हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance)

हेल्थ इंश्योरेंस एक बेहद जरूरी निवेश है. इसके बेनफिट्स को तोहफे में देना सबसे बेहतर तोहफों में से एक है. खासकर कोरोना काल के बाद, हेल्थ इंश्योरेंस सबसे बड़ी और प्रमुख  प्राथमिकताओं में से एक है. इसे जल्दी लेने पर ज्यादा फायदे होंगे. बढ़ती उम्र के साथ ऐसे कवर, जो आपके मेडिकल और हेल्थकेयर के खर्चों को कवर करें, मददगार हैं. व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए टर्म प्लान, पेंशन स्कीम्स, हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम्स, सीनियर सिटीजन स्कीम्स आदि में निवेश कर सकता है.

पत्नी के नाम कराएं FD या RD

इस करवा चौथ आप अपनी प्यारी पत्नी के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) या रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश कर सकते हैं. इन दोनों निवेश में आपको लगभग सामान इंटेरेस्ट मिलता है. दरअसल, FD और RD दोनों फिक्स्ड-इनकम निवेश हैं, ये दोनों अपनी मैच्योरिटी पर गारंटी के साथ रिटर्न देते हैं. सबसे खास बात है कि इन दोनों में ही आप जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं. ये दोनों ही निवेश किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में किए जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- अगर आपके पास है 1 Rs का ये Coin, तो आपको मिलेंगे 10 करोड़ रुपये; यहां जानिए कैसे

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB)

अगर आप अपनी पत्नी के लिए कुछ अलग निवेश करना चाहते हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बढ़िया विकल्प है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जारी करता है. इसमें रिस्क फैक्टर भी कम होता है. यह फिजिकल गोल्ड से बेहतर है. क्योंकि सॉवरेन बॉन्ड होने की वजह से इसमें शुद्धता की गारंटी है. सरकार सोने के मूल्य पर 2.5 फीसदी सालाना का कूपन रेट देती है. इसके अलावा, SGB तीन साल के बाद लंबी अवधि में कैपिटल गेन भी देती है और मेच्योरिटी पर रिडीम करने पर टैक्स छूट भी मिलती है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news