close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कश्‍मीर : सेब किसानों के आएंगे 'अच्‍छे दिन', मोदी सरकार देगी 2,000 करोड़ रुपये का लाभ

Kashmir: मोदी सरकार ने राज्‍य में सेब (Apple) उत्‍पादक किसानों को फायदा उठाने के लिए अहम कदम उठाया है, जिसके तहत निर्णय लिया गया है कि सरकार सीधे किसानों से 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदेगी. 

कश्‍मीर : सेब किसानों के आएंगे 'अच्‍छे दिन', मोदी सरकार देगी 2,000 करोड़ रुपये का लाभ
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : कश्‍मीर (Kashmir) से अनुच्‍छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद मोदी सरकार (Modi Govt) राज्‍य में समृद्धि के लिए नए-नए कदम उठा रही है. अब मोदी सरकार ने राज्‍य में सेब (Apple) उत्‍पादक किसानों को फायदा उठाने के लिए अहम कदम उठाया है, जिसके तहत निर्णय लिया गया है कि सरकार सीधे किसानों से 12 लाख मीट्रिक टन सेब खरीदेगी. इससे सेब उत्‍पादकों को करीब 2000 करोड़ का सीधे लाभ होगा.

 

 

दरअसल, सेब उत्पादकों के लिए विशेष बाजार मूल्य इंटरवेंशन योजना की घोषणा की गई है. सरकार ने तय किया है कि 12 लाख मीट्रिक टन सेब सीधे किसानों से खरीदेगी और फसल की राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचेगी. यानि उन्‍हें बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी और किसानों को अपनी फसल का सीध लाभ मिलेगी. इससे सेब उत्पादकों को करीब 2,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा. 

LIVE TV...

इसके अलावा मोदी सरकार ने यह भी फैसला लिया गया है कि मेवे व सेब के किसानों और व्‍यापारियों की आय बढ़ाने के लिए 8000 करोड़ रुपये का निवेश भी किया जाएगा.