आपके 'आधार कार्ड' से लिंक है किसी और का मोबाइल, जानिए कैसे पता चलेगा?
Advertisement

आपके 'आधार कार्ड' से लिंक है किसी और का मोबाइल, जानिए कैसे पता चलेगा?

आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है.

UIDAI भी लगातार आधार को मजबूत बनाने का काम कर रहा है.

नई दिल्ली: आधार से मोबाइल फोन, बैंक अकाउंट या अन्य सर्विस को लिंक कराना जरूरी है. सरकार इस ओर ठोस कदम उठा रही है. UIDAI भी लगातार आधार को मजबूत बनाने का काम कर रहा है. आधार का दुरुपयोग न हो इसे लेकर भी सरकार तैयारी कर रही है. लेकिन, कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जहां आपका आधार कार्ड किसी और के मोबाइल नंबर से लिंक है. यही नहीं, आपका आधार कहां इस्तेमाल हो रहा है इसका भी आपको अंदाजा नहीं होगा. ऐसे में जरूरी है कि आपको पता हो आपका आधार कहां इस्तेमाल हुआ. एक तरीके से आप यह पता लगा सकते हैं. आधार का प्रबंधन करने वाली संस्था UIDAI ने ऐसा प्रावधान तैयार किया है, जिससे आधार का इस्तेमाल कहां हुआ, यह पता लगाया जा सकता है.

  1. आधार कार्ड का इस्तेमाल कब और कहां हुआ पता लग सकता है
  2. आधार किसी और के मोबाइल से लिंक तो नहीं है यह भी पता करें
  3. आधार का प्रबंधन देखने वाली UIDAI ने प्रावधान तैयार किया

कैसे पता करें
सबसे पहले आप https://resident.uidai.gov.in वेबसाइट खोलिए और आधार ऑथेंटिकेशन हिस्त्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर क्लिक करें. अब आप अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरिए. इसके बाद 'Generate OTP' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. इसके लिए जरूरी है कि UIDAI वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर पहले से सत्यापित हो.

UIDAI की बड़ी चेतावनी- ऐसे आधार कार्ड से लीक हो सकता है आपका डाटा

अन्य विकल्प में जानकारी भरें
ओटीपी डालने के बाद कुछ और विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सूचना की अवधि और ट्रांजैक्शंस की संख्या बतानी होगी. अपना OTP भरने के बाद 'Submit' पर क्लिक करें. चुनी गई अवधि में ऑथेंटिकेशन अनुरोध की तारीख, समय और प्रकार पता चल जाएगा. हालांकि, पेज से यह पता नहीं चलेगा कि ये अनुरोध किसने किया है.

आधार कार्ड हो जाएगा 'बेकार'! 1 जून से मोदी सरकार ला रही है नई 'वर्चुअल ID'

ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं जानकारी
अब अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी संदेहास्पद लगती है, तो आप आधार की जानकारी ऑनलाइन लॉक कर सकते हैं और जब आप इस्तेमाल करना चाहे तो इसे अनलॉक भी किया जा सकता है. 

पैन लिंक कराना है जरूरी
PAN लिंक- इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर PAN और आधार की जानकारी भरनी होगा और ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. फिलहाल इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है. 

SMS से पता चलेगा आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या नहीं

बैंक खाते को करें लिंक
आप बैंक जाकर अपने अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते है या इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल भी इसके लिए कर सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अगर आप लिंक करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन कीजिए और 'अपडेट आधार' लिंक पर क्लिक करें. आधार की जानकारी भरने के बाद सबमिट करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP की मदद से प्रक्रिया को पूरा कीजिए.

म्युचुअल फंड के लिए
म्युचुअल फंड को आधार से लिंक करने के लिए कुछ कंपनियां ऑनलाइन सुविधा देती हैं. CAMS और कार्वी कंप्यूटर शेयर के जरिए इसे लिंक किया जा सकता है. कंपनियों की वेबसाइट पर जाना होगा और 'लिंक योर आधार' टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा. OTP भरिए और लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजिए.

Trending news