क्‍या आप भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेकर पछता रहे हैं? अगर हां तो अपनाइए ये उपाय, नहीं डूबेंगे पैसे
Advertisement

क्‍या आप भी इंश्‍योरेंस पॉलिसी लेकर पछता रहे हैं? अगर हां तो अपनाइए ये उपाय, नहीं डूबेंगे पैसे

कई बार एजेंट के दबाव में आकर हम ऐसी इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीद लेते हैं जो हमारे काम की नहीं होती। एजेंट सब्‍जबाग दिखाकर पॉलिसी तो बेच जाते हैं लेकिन पॉलिसी मिलने के बाद पॉलिसीधारक के हाथ पछतावा लगता है। क्‍या आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है? 

जानिए क्‍या है फ्री लुक पीरियड का फायदा

नई दिल्‍ली (मनीश कुमार मिश्र) : कई बार एजेंट के दबाव में आकर हम ऐसी इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीद लेते हैं जो हमारे काम की नहीं होती। एजेंट सब्‍जबाग दिखाकर पॉलिसी तो बेच जाते हैं लेकिन पॉलिसी मिलने के बाद पॉलिसीधारक के हाथ पछतावा लगता है। क्‍या आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है? यह परिस्थिति लाइफ इंश्‍योरेंस या हेल्‍थ इंश्‍योरेंस दोनों तरह की पॉलिसियों के साथ आ सकती है। लेकिन जैसे कोई अच्‍छा दुकानदार आपको सामान पसंद न आने पर उसे वापस करने का विकल्‍प देता है वैसे ही भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने भी लाइफ और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों के लिए अनिवार्य किया हुआ है कि वे पॉलिसीधारकों को 15 दिनों का फ्री लुक पीरियड दें। इस फ्री लुक पीरियड के बारे में आपको विस्‍तार से बताते हैं। 

क्‍या है फ्री लुक पीरियड 
IRDAI के अनुसार, लाइफ और हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों को 15 दिनों का फ्री लुक पीरियड पॉलिसीधारकों को देना अनिवार्य है। इस अवधि के दौरान आप अपनी पॉलिसी को समझिए, जानिए और अगर आपको लगता है कि आप ठगे गए हैं या एजेंट ने आपको गलत जानकारी देकर पॉलिसी बेची है तो आप इसे वापस कर अपने पैसे वापस पा सकते हैं। फ्री लुक पीरियड इंश्‍योरेंस पॉलिसी का एक महत्‍वपूर्ण फीचर है। अगर आप अपनी पॉलिसी से असंतुष्‍ट होते हैं तो आप इसे वापस कर सकते हैं। 

लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी का फ्री लुक पीरियड
जब से आपके हाथ में लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी आती है तभी से 15 दिनों का यह फ्री लुक पीरियड शुरू हो जाता है। अगर आप पॉलिसी से संतुष्‍ट नहीं हैं तो इसे 15 दिनों के भीतर बीमा कंपनी को वापस कर सकते हैं। बीमा कंपनी आपके दिए हुए प्रीमियम से कुछ पैसे काटेगी। उदाहरण के तौर पर जितने दिन आपके पास पॉलिसी डॉक्‍यूमेंट रहे उतने दिनों का इंश्‍योरेंस चार्ज, पॉलिसी बॉन्‍ड जारी करने में लगा स्‍टांप ड्यूटी चार्ज और अगर आपका मेडिकल चेकअप हुआ है तो उसका खर्च। इन खर्चो को काटकर बीमा कंपनी आपके शेष पैसे वापस कर देगी।

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का फ्री लुक पीरियड
हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी के मामले में पॉलिसीधारकों को 15 दिन का फ्री लुक पीरियड मिलता है। यहां गौर करने वाली बात है कि हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का कॉन्‍ट्रैक्‍ट आम तौर पर एक साल का होता है। इसलिए पहली बार पॉलिसी लेते समय इंश्‍योरेंस कंपनी आपको 15 दिनों का फ्री लुक पीरियड देती है। रिन्‍यूअल के समय आपको फ्री लुक पीरियड नहीं मिलेगा। अगर आप अपनी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी से संतुष्‍ट नहीं है तो उसे 15 दिनों के भीतर कंपनी को वापस कर सकते हैं। जितने दिनों में आप पॉलिसी वापस करेंगे, बीमा कंपनी उतने दिनों का इंश्‍योरेंस चार्ज, मेडिकल जांच में हुआ खर्च और पॉलिसी बॉन्‍ड की स्‍टांप ड्यूटी काटकर आपको शेष पैसे वापस कर देगी। 

अगर ये पॉलिसियां तीन साल की हैं तभी मिलेगा फ्री लुक पीरियड का लाभ
हेल्‍थ प्‍लान जैसे इंडेम्निटी पॉलिसी, ऐसी पॉलिसी जिसके लाभ पहले से ही परिभाषित हों जैसे क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी और पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर पर आपको 15 दिनों के फ्री लुक पीरियड का लाभ तभी मिलेगा जब इनकी अवधि यानी टर्म कम से कम तीन साल की हो। 

Trending news