close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गलत पासवर्ड की वजह से ATM कार्ड हो गया है ब्लॉक, तो ऐसे करवाएं अनब्लॉक

एक निश्चित संख्या के बाद भी गलत पासवर्ड डालते हैं तो आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा.

गलत पासवर्ड की वजह से ATM कार्ड हो गया है ब्लॉक, तो ऐसे करवाएं अनब्लॉक
कार्ड ब्लॉक होने पर कार्ड से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं. (फाइल)

नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता है कि आप अचानक से डेबिट कार्ड का पासवर्ड भूल जाते हैं और फिर ATM जाकर लगातार गलत पासवर्ड टाइप करते हैं. ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है. लेकिन, बैंक यह नहीं जानता है कि आप पासवर्ड भूल गए हैं. ऐसे में अगर आप एक निश्चित संख्या के बाद भी गलत पासवर्ड डालते हैं तो आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा. गलत पासवर्ड डालने की स्थिति में बैंक का मानना होता है कि डेबिट कार्ड का दुरुपयोग किया जा रहा है.

अगर आपका कार्ड ब्लॉक हो गया है तो आप एटीएम, POS मशीन पर ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं. हालांकि, बैंक जाकर आप आसानी से IMPS, RTGS और NEFT के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. 

Video: बेघर ने अजनबी से मांगी मदद, ATM कार्ड देकर बोला शख्स- जितने की जरूरत हो निकाल लो

इससे इतर अगर आपका कार्ड कहीं खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आप तुरंत बैंक को फोन कर इसे ब्लॉक करवाते हैं. कार्ड खोने की स्थिति में अगर आप कार्ड ब्लॉक करवाते हैं तो आपको नया कार्ड जारी किया जाएगा. नए एटीएम कार्ड जारी करने के बदले आपको चार्ज देना होता है.

24 घंटे में कार्ड अनब्लॉक हो जाता है
लेकिन, गलत पासवर्ड की वजह से आपका डेबिट कार्ड ब्लॉक हुआ है तो आप इसे आसानी से अनब्लॉक करवा सकते हैं. आप इसके लिए कस्टमर केयर को फोन करिए, कुछ प्रॉसेस के बाद कार्ड अनब्लॉक कर दिया जाएगा. अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो बैंक जाकर इस काम को कर सकते हैं. कई बैंक मात्र 24 घंटे के लिए कार्ड ब्लॉक करते हैं. कुछ बैंक लंबे समय के लिए ब्लॉक करते हैं.