कार्ति चिदंबरम का गेम 'मनी-मनी', ये है पूर्व वित्त मंत्री के बेटे पर आरोपों की लिस्ट
Advertisement

कार्ति चिदंबरम का गेम 'मनी-मनी', ये है पूर्व वित्त मंत्री के बेटे पर आरोपों की लिस्ट

पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है. जांच में सहयोग नहीं करने पर सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया.

कार्ति पर मनी लॉन्ड्रिंग और फेमा उल्लंघन का आरोप है. पिछले लंबे समय से उनसे पूछताछ चल रही थी.

नई दिल्ली: पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है. जांच में सहयोग नहीं करने पर सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया. कार्ति पर मनी लॉन्ड्रिंग और फेमा उल्लंघन का आरोप है. पिछले लंबे समय से उनसे पूछताछ चल रही थी. इससे पहले सोमवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम के चाटर्ड अकाउंटेंट एस भास्करन को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा था. इस पैकेज के जरिए हम आपको बताते हैं कि आखिर कार्ति चिदंबरम हैं कौन और क्यों उन्हें गिरफ्तार किया गया है.

  1. 16 नवंबर 1971 को जन्‍मे कार्ति चिदंबरम बिजनेसमैन हैं
  2. यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्‍सास और कैंब्रिज से पढ़ाई की है
  3. तामिलनाडु टेनिस एसोसिएशन के वाइस प्रेसीडेंट रहे हैं

विदेश में की पढ़ाई
तामिलनाडु के शिवगंगा में 16 नवंबर 1971 को जन्‍मे कार्ति चिदंबरम कांग्रेस नेता और बिजनेसमैन हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ टैक्‍सास और कैंब्रिज से उन्‍होंने बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्‍ट्रेशन और लॉ की पढ़ाई की है. वह तामिलनाडु टेनिस एसोसिएशन के वाइस प्रेसीडेंट रहे हैं. भरतनाट्यम नृत्‍यांगना श्रीनिधि रंगराजन से उनकी शादी हुई है. जो इस वक्‍त चेन्‍नई के अपोलो हॉस्‍पिटल में काम करती हैं.

चेन्‍नई: पूर्व केंद्रीय वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को CBI ने किया गिरफ्तार

आईएनएक्स मीडिया को मंजूरी दी
सीएनएन-न्यूज 18 के मुताबिक, यह कार्रवाई कार्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद की जा रही है. उन पर आईएनएक्स मीडिया को दी गई मंजूरी को लेकर आरोप है. आईएनएक्स मीडिया के मुखिया पीटर मुखर्जी हैं. यह पहला मौका नहीं है कि जब चिदंबरम के बेटे कार्ति पर कार्रवाई हुई है. आरोप है कि वित्त मंत्रालय संभालते हुए पी. चिदंबरम ने कई गैर कानूनी क्लीरियेंस दीं जिनका सीधा फायदा उनके बेटे को हुआ. 18 देशों में उन्होंने फाइनेंशियल एक्टिवीटी की और मनी लॉन्ड्रिंग की.

क्या है आईएनएक्स मीडिया मामला
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएनएक्स मीडिया ने फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन बोर्ड (FIPB) से 13 मार्च, 2007 को क्लयरेंस मांगी थी. ताकि वह ड्यूअर्न, एनएसआर पीई और न्यू वेरॉन प्राइवेट इक्विटी लिमिटेड के लिए 14.98 इक्विटी शेयरों का आवंटन कर सके. कंपनी ने टीवी चैनल बनाने, उसके संचालन और टीवी चैनलों के प्रसारण का एक समूह बनने की अनुमति मांगी थी. 

पी चिदंबरम ने दिलाई थी मंजूरी
एफआईपीबी ने साफ कर दिया था कि निवेश के लिए फेस वैल्यू पर 4.62 करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी एफडीआई की अनुमति दी जा सकती है. लेकिन आईएनएक्स न्यूज के लिए अलग से एफआईपीबी से अप्रूवल लेना पड़ेगा. बोर्ड ने वित्त मंत्री के विचार के लिए आईएनएक्स मीडिया के प्रस्ताव की सिफारिश की, लेकिन आईएनएक्स न्यूज की नहीं. एफआईआर के मुताबिक इन सिफारिशों को तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मंजूरी दे दी थी.

INX मीडिया मामला : कार्ति चिदंबरम की अग्रिम जमानत अर्जी पर छह मार्च को सुनवाई

फेमा उल्लंघन का आरोप
कार्ति चिदंबरम को 45 करोड़ रुपए के फॉरेन एक्‍सचेंज मैनेजमेंट एक्‍ट (फेमा) उल्लंघन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी आरोपी बना चुका है. आरोप था कि वह वासन हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से कथित तौर पर जुड़े हुए हैं. इस कंपनी से जुड़े विदेशी निवेशकों से कई अलग नामों से करीब 2100 करोड़ रुपए लिए गए. वहीं, 162 करोड़ रुपए अलग से भी लिए गए. आरोप है कि इस लेन-देन में कार्ति चिदंबरम की कंपनी मैसर्स एडवांटेज स्ट्रेटजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड भी शामिल थी. इस कंपनी को इसमें करीब 45 करोड़ रुपए मिले थे.

कौन है कार्ति चिदंबरम

  • कांग्रेस नेता और बिजनेसमैन
  • पिता: पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम
  • क्या हैं आरोप: 45 करोड़ रुपए के मामले में फेमा का उल्लंघन
  • वासन हेल्थकेयर कंपनी के विदेश निवेशकों से करीब 2100 करोड़ रुपए लिए
  • कार्ति पर एयरसेल-मैक्सिस डील में मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. 
  • कार्ति की कंपनी मैसर्स एडवांटेज स्ट्रेटजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड जांच के घेरे में
  • पी. चिदंबरम के वित्त मंत्री रहते हुए कई गैर कानूनी क्लीरियेंस दिलाने का आरोप

Trending news