close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नौकरी वालों के लिए गुड न्यूजः इस साल बढ़ सकती है 10% सैलरी

2019 में देश में वेतनवृद्धि पिछले साल के नौ फीसदी के मुकाबले इस बार 10 फीसदी रह सकती है.

नौकरी वालों के लिए गुड न्यूजः इस साल बढ़ सकती है 10% सैलरी
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: नौकरी कर रहे लोगों के लिए बेहद अच्छी खबर है. इस साल आपको 10% तक का इन्क्रीमेंट मिल सकता है. ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म कॉर्न फेरी के मुताबिक भारत में अर्थव्यवस्था की तेज रफ्तार और ग्रोथ के अच्छे आंकड़ों के दम पर इस साल कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी 10% तक बढ़ा सकती हैं. यही नहीं एशिया में भारत ही एकमात्र ऐसा देश होगा, जहां तनख्वाह दहाई अंकों में बढ़ेगी.  

क्या है अनुमान?
रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में देश में वेतनवृद्धि पिछले साल के नौ फीसदी के मुकाबले इस बार 10 फीसदी रह सकती है. हालांकि, वास्तव में आपकी सालाना ग्रोथ कितनी हुई है, ये महंगाई दर पर निर्भर करता है. और आसान भाषा में कहें, तो हर साल जितना पैसा बढ़ता है और हर साल जितनी महंगाई बढ़ती है, उन दोनों के बीच का अंतर वास्तविक ग्रोथ होता है. कॉर्न फेरी इंडिया के CMD नवनीत सिंह ने कहा कि तेज इकोनॉमिक ग्रोथ के बल पर कुल वेतन वृद्धि और वास्तविक वेतन वृद्धि के मामले में भी भारत एशिया में टॉप पर रहेगा. 

एशिया के बाकी देशों में इनक्रीमेंट अनुमान
रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में इस साल कर्मचारियों का वेतन 5.6 फीसदी की दर से बढ़ सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कुल इन्क्रीमेंट से महंगाई की दर हटा दें तो वास्तविक ग्रोथ करीब 2.6 परसेंट ही रहेगी. अन्य एशियाई देशों में 2019 के दौरान वास्तविक वेतन वृद्धि चीन में 3.2 फीसदी, जापान में 0.10 फीसदी, वियतनाम में 4.80 फीसदी, सिंगापुर में तीन फीसदी और इंडोनेशिया में 3.70 फीसदी रह सकती है.