SBI खाताधारकों के लिए KYC आज से अनिवार्य, नहीं कराया तो Inactive हो सकता है अकाउंट
Advertisement

SBI खाताधारकों के लिए KYC आज से अनिवार्य, नहीं कराया तो Inactive हो सकता है अकाउंट

अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में खाता है और आपने अभी तक KYC (Know Your Customer) की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. बिना KYC कराए अब आप अपने खाते का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे क्योंकि SBI ने KYC आज से अनिवार्य कर दिया है.

SBI ग्राहकों के लिए KYC आज से अनिवार्य

दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए KYC प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है. इसका मतलब ये है कि अब बिना KYC कराए खाते का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. एसबीआई ने साफ कहा है कि बिना KYC वाले खातों को निष्क्रिय (Inactive) कर दिया जाएगा. अगर आपने KYC नहीं कराया है तो हम आपको बता रहे हैं कि ये KYC है क्या और कैसे आप इस जरूरी काम को आसानी से निपटा सकते हैं.

  1. एसबीआई खाताधारकों के लिए बड़ी खबर
  2. KYC आज से अनिवार्य
  3. बिना कराए नहीं हो सकेगा लेन-देन

क्या होता है KYC

बैंकिंग को और सुरक्षित बनाने के इरादे से KYC (Know Your Customer) व्यवस्था शुरू की गई है. इसके तहत खाताधारक को बैंक के पास अपने आधार और पैन कार्ड भेजने होते हैं. इस काम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से निपटाया जा सकता है. फर्जी लोगों पर शिकंजा कसने, बैंकिंग को और सुरक्षित बनाने के इरादे से ये व्यवस्था शुरू की गई है.

ऑनलाइन कैसे अपडेट करें KYC

आपका खाता जिस भी बैंक में हो उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप ये काम निपटा सकते हैं. अपडेट योर KYC सेगमेंट में जाकर आपको अपने नाम-पते की सही जानकारी देनी होती है और आधार-पैन कार्ड की कॉपी भी अपलोड करनी होती है. चंद मिनटों में ये काम घर बैठे बड़ी आसानी से निपटाया जा सकता है तो बिल्कुल देर न करें और जल्द ही KYC अपडेट कर लें.

ऑफलाइन KYC कराने की प्रक्रिया

बैंक खाताधारक अपनी बैंक की ब्रांच में जाकर भी इस काम को निपटा सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक में जाकर आधार और पैन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी. दस्तावेज सही होने पर आपका KYC अपडेट कर दिया जाएगा. इसकी जानकारी आपको मैसेज के जरिए भी मोबाइल पर दे दी जाएगी. आज के दौर में सुरक्षित बैंकिंग के लिए KYC बहुत जरूरी हो गया है.

ये भी पढ़ें: Corona Vaccine के लिए रजिस्ट्रेशन App से करें या पोर्टल से? कन्फ्यूजन के बीच सरकार ने दी अहम जानकारी 

नहीं मिलेगा सरकारी योजना का फायदा

अगर आपने अपने खाते का KYC नहीं कराया तो आपका बहुत नुकसान हो सकता है. बिना KYC वाले खातों में सरकारी योजना का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त भी आने वाली है. जल्द ही इसकी आधिकारिक सूचना जारी कर दी जाएगी. अगर आपने अपना KYC अपडेट नहीं कराया है तो बिल्कुल देर न करें जिससे सरकारी योजना का पैसा आपके खाते में सीधे पहुंच जाए और बैंकिंग की दूसरी दिक्कत भी आपको न झेलनी पड़ें.

LIVE TV: 
 

Trending news