इस रक्षाबंधन महिलाओं को Railway ने दी खास सुविधा, आपका जानना भी जरूरी
Advertisement

इस रक्षाबंधन महिलाओं को Railway ने दी खास सुविधा, आपका जानना भी जरूरी

यात्रियों के लिए तमाम नई सुविधाएं शुरू करने वाली भारतीय रेलवे ने इस बार रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के लिए विशेष सुविधा शुरू की है. रक्षा बंधन के मौके पर भारतीय रेलवे की दिल्ली डिवीजन ने लेडीज स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

इस रक्षाबंधन महिलाओं को Railway ने दी खास सुविधा, आपका जानना भी जरूरी

नई दिल्ली : यात्रियों के लिए तमाम नई सुविधाएं शुरू करने वाली भारतीय रेलवे ने इस बार रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं के लिए विशेष सुविधा शुरू की है. रक्षा बंधन के मौके पर भारतीय रेलवे की दिल्ली डिवीजन ने लेडीज स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इस सुविधा को शुरू करने के पीछे डिवीजन का मकसद महिलाओं को सुरक्षित सफर का माहौल देना है.

परेशानी से बचने के लिए दी सुविधा
रेलवे ने रक्षाबंधन के दिन बहनों की सुविधा और उन्हें अपने भाईयों के पास जाने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए रेलवे की दिल्ली डिवीजन ने स्पेशनल ट्रेन शुरू की हैं. रेलवे के इस कदम का महिलाओं ने स्वागत किया है. आपको बता दें कि इस बार 26 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व है. इन ट्रेनों के जरिए महिलाएं अपने भाईयों के घर आराम से जा सकती है और वहां से वापस आ सकती हैं.

रक्षाबंधन के दिन स्पेशल ट्रेन और उनका समय
- पलवल से नई दिल्ली डिपार्चर : सुबह 8.20 एराइवल : सुबह 10 बजे
- नई दिल्ली से पलवल डिपार्चर : शाम 17.50 एराइवल : शाम 19.20 बजे
- गाजियाबाद से नई दिल्ली डिपार्चर : सुबह 8.30 एराइवल : सुबह 9.02 बजे
- नई दिल्ली से गाजियाबाद डिपार्चर : शाम 17.50 एराइवल : शाम 18.40 बजे
- पानीपत से नई दिल्ली डिपार्चर : सुबह 6.40 बजे एराइवल : सुबह 8.55 बजे
- नई दिल्ली से पलवल डिपार्चर : सुबह 17.50 बजे एराइवल : शाम 20.05 बजे

महिलाओं और बच्चों को मुफ्त ई-रिक्शा सवारी
इसके अलावा रक्षाबंधन के मौके पर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज ने 'लोहिया राखी प्यार का सफर' शुरू किया है. इसमें रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं और बच्चों को मुफ्त सवारी की पेशकश की जाएगी. यह सेवा 26 अगस्त सुबह 8 बजे से नई दिल्ली के सबसे भीड़ वाले मेट्रो स्टेशनों में उपलब्ध होगी जिसमें नवादा, तिलक नगर, जनपकपुरी ईस्ट, जनकपुरी वेस्ट, उत्तम नगर ईस्ट, उत्तम नगर वेस्ट, द्वारका मोड़ और राजौरी गार्डन मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.

लोहिया ऑटो इंडस्ट्रीज के सीईओ आयुष लोहिया ने कहा, 'हम अपनी पहल 'लोहिया राखी प्यार का सफर' को लेकर बहुत उत्साहित हैं. रक्षाबंधन के अवसर पर बहनों को अपने भाई और परिवार के साथ ये उत्सव मनाने के लिए अपने मायके जाना होता है. इस दिन यात्रियों की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए, लोहिया ऑटो महिलाओं और बच्चों को मुफ्त ई-रिक्शा की सवारी प्रदान कर रही है. इससे वे बिना किसी परेशानी के मेट्रो स्टेशनों से आस-पास के इलाकों में अपने घर तक निशुल्क सफर कर सकेंगी.'

Trending news