LIC Aadhaar Shila scheme: रोजाना 29 रुपये की बचत से बनाएं 4 लाख रुपये, एलआईसी लाया है जबरदस्त प्लान
Advertisement

LIC Aadhaar Shila scheme: रोजाना 29 रुपये की बचत से बनाएं 4 लाख रुपये, एलआईसी लाया है जबरदस्त प्लान

LIC Aadhaar Shila Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खास स्कीम बनाई है. जानिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से.

LIC Aadhaar Shila Plan

नई दिल्ली: LIC Aadhaar Shila: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय समय पर बेहतरीन स्कीम्स पेश करता रहता है. अब एलआईसी ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खास स्कीम लेकर आया है. महिलाओं के हित को ध्यान में रखकर बनाई इस स्कीम का नाम LIC आधार शिला प्लान (LIC Aadhaar Shila) है. LIC की इस स्कीम के तहत 8 से 55 साल की महिलाएं इसमें निवेश कर सकती है. आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में विस्तार से.

  1. रोजाना 29 रुपये की बचत से बनाएं 4 लाख रुपये
  2. एलआईसी लेकर आया है जबरदस्त प्लान
  3. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खास स्कीम

इस स्कीम की शर्तें 

LIC का आधार शिला प्लान अपने ग्राहकों को सिक्योरिटी और सेविंग्स दोनों देता है. लेकिन इसका फायदा केवल वे महिलाएं ही उठा सकती हैं वो भी जिनका आधार कार्ड बना हुआ है. मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को पैसा मिल जाता है. LIC का यह प्लान पॉलिसीधारक और उसकी मृत्यु के बाद परिवार को फाइंनेशियल मदद भी देता है. 

ये भी पढ़ें- Gandhinagar Railway Station के ऊपर बना भारत का पहला Five Star Hotel, तस्वीरों में देखें इसकी खासियत

कितना करना होगा निवेश?

LIC आधार शिला प्लान के तहत मिनिमम 75000 रुपये और मैक्सिमम 3 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है. इस पॉलिसी की मैच्योरिटी का समय न्यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल है. आपको बता दें कि LIC के प्लान में 8 से 55 साल की महिला निवेश कर सकती है और मैक्सिकम मैच्योरिटी की उम्र 70 साल है. वहीं इस प्लान का प्रीमियम पेमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर किया जाता है.

ये भी पढ़ें- सरकार की इस सुपरहिट स्कीम में लगाएं 1 रुपये और पाएं 2 लाख की सुविधा, जानिए डिटेल्स

उदाहरण से समझें 

इस स्कीम को आप उदहारण से समझ सकते हैं. मान लीजिए अगर आपकी उम्र 30 साल है और इसमें 20 साल तक रोजाना 29 रुपये जमा करते हैं तो पहले साल में आपके कुल 10,959 रुपये जमा होंगे. अब इसमें 4.5 फीसदी टैक्स भी होगा. नेक्स्ट इयर आपको 10,723 रुपये देना होगा. इस तरह से ये प्रीमियम आप हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं. आपको 20 साल में 2,14,696 रुपये जमा करने होंगे और मैच्योरिटी के समय आपको कुल 3,97,000 रुपये मिलेंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news