LIC के निदेशक मंडल की बैठक आज, IDBI बैंक को लेकर होगा फैसला
Advertisement

LIC के निदेशक मंडल की बैठक आज, IDBI बैंक को लेकर होगा फैसला

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के निदेशक मंडल की बैठक मंगलवार यानी 4 सितंबर को होगी.

LIC के निदेशक मंडल की बैठक आज, IDBI बैंक को लेकर होगा फैसला

नई दिल्ली : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के निदेशक मंडल की बैठक मंगलवार यानी 4 सितंबर को होगी. इस बैठक में कर्ज के बोझ से दबे आईडीबीआई बैंक में बीमा कंपनी की हिस्सेदारी बढ़ाकर 51 प्रतिशत करने पर विचार किया जाएगा. इससे जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनी का बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश सुनिश्चित हो सकेगा. सूत्रों ने जानकारी दी कि बोर्ड की बैठक में खुली पेशकश, बोर्ड स्तर की नियुक्ति और आईडीबीआई बैंक में जान फूंकने के लिए भविष्य की रणनीति पर भी विचार किया जाएगा.

एलआईसी की कुल हिस्सेदारी 14.9 प्रतिशत हुई
सूत्रों ने यह भी बताया कि इसके अलावा बोर्ड जीवन बीमा निगम को इस अधिग्रहण प्रक्रिया के लिए मर्चेंट बैंकर और कानूनी सलाहकार की नियुक्ति को भी अधिकृत करेगा. समझा जाता है कि निदेशक मंडल बीमा कंपनी से बैंक की जांच पड़ताल करने के बाद विभिन्न नियामकीय मंजूरियां हासिल करने को कहेगा. इस बीच, एलआईसी तरजीही शेयरों के जरिये आईडीबीआई में 7 प्रतिशत की अतिरिक्त हिस्सेदारी के अधिग्रहण की प्रक्रिया में है. इसके साथ बैंक में एलआईसी की कुल हिस्सेदारी बढ़कर 14.9 प्रतिशत हो गई है.

फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में एलआईसी की हिस्सेदारी 7.98 प्रतिशत है. एलआईसी द्वारा बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के बाद आईडीबीआई बैंक को अपनी तात्कालिक पूंजी की जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी, जिससे वह दूसरी तिमाही के अंत तक नियामकीय नियमों को पूरा कर सकेगा. अगस्त में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एलआईसी के कर्ज के बोझ से दबे आईडीबीआई बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

Trending news