LIC करेगा IDBI बैंक का अधिग्रहण, सरकार ने दी मंजूरी
Advertisement

LIC करेगा IDBI बैंक का अधिग्रहण, सरकार ने दी मंजूरी

आईडीबीआई बैंक का अधिग्रहण करने का रास्ता साफ हो गया है.

फाइल फोटो

मुंबई : आईडीबीआई बैंक का बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा अधिग्रहण करने का रास्ता साफ हो गया है. आईडीबीआई बैंक इस संबंध में सरकार से मंजूरी मिल गई है. बैंक में सरकार की हिस्सेदारी घटाकर 50 प्रतिशत से नीचे लाने तथा आईडीबीआई बैंक के एलआईसी द्वारा अधिग्रहण के प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी मिल गई है. 

कर्ज के बोझ तले दबा है आईडीबीआई बैंक
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इससे पहले इसी महीने कर्ज के बोझ तले दबे आईडीबीआई बैंक की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का एलआईसी द्वारा अधिग्रहण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक ने कहा कि सरकार की ओर से हमें सरकारी हिस्सेदारी को घटाकर 50 प्रतिशत से नीचे लाने, आईडीबीआई बैंक में प्रबंधन नियंत्रण छोड़ने तथा एलआईसी द्वारा आईडीबीआई बैंक में नियंत्रक हिस्सेदारी के अधिग्रहण प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई है. सरकार ने इस संबंध में ‘‘आपत्ति नहीं होने’’ की जानकारी दी है.

एलआईसी की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो जाएगी
आईडीबीआई बैंक ने कहा कि एलआईसी द्वारा उसमें नियंत्रक हिस्सेदारी का अधिग्रहण तरजीही शेयर निर्गम की खुली पेशकश के जरिये किया जाएगा. इसके लिए नियामकीय मंजूरियां ली जानी है. यह सौदा पूरा होने के बाद आईडीबीआई बैंक एलआईसी की अनुषंगी बन जाएगा. उसमें एलआईसी की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो जाएगी. अभी आईडीबीआई बैंक में एलआईसी की हिस्सेदारी 7.98 प्रतिशत है. सूत्रों का कहना है कि इस सौदे से बैंक को एलआईसी से करीब 13,000 करोड़ रुपये का पूंजीगत समर्थन मिलेगा. बंबई शेयर बाजार में आईडीबीआई बैंक का शेयर बुधवार को 61.95 रुपये पर स्थिर बंद हुआ.

एक साल में 62 प्रतिशत घाटा बढ़ा
आपको बता दें पिछले एक साल में आईडीबीआई बैंक का घाटा 62 फीसदी तक बढ़ा है. फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में उसका नुकसान 5158 करोड़ रुपये था, जो वर्ष 2017-18 में बढ़कर 8237 करोड़ रुपये हो गया है. बैंक का एनपीए भी इस दौरान 32 फीसदी बढ़कर 55 हजार 588 करोड़ रुपये पहुंच गया.

इनपुट एजेंसी से

Trending news