LIC होगी और हाईटेक, हर शाखा से हो सकेगा Claim Settlement
Advertisement

LIC होगी और हाईटेक, हर शाखा से हो सकेगा Claim Settlement

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) जल्द ही और अपडेट होने जा रहा है. जल्द ही Claim Settlement की सुविधा पूरे देश में शुरू कर दी जाएगी. इसका मतलब ये होगा कि पूरे देश में आप कहीं से भी से Claim Settlement के लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्लेम सेटलमेंट के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

दिल्ली: बजट में ऐलान हो चुका है कि जल्द ही LIC का IPO लाया जाएगा. LIC का IPO आने में तो अभी वक्त है लेकिन इससे पहले एक और बड़ी खबर सामने आई है. जल्द ही LIC पूरे देश में Claim Settlement की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इसका फायदा ये होगा कि ग्राहकों को क्लेम सेटलमेंट के लिए Home Branch में नहीं जाना पड़ेगा.


  1. LIC हो जाएगी और अपडेट
  2. क्लेम सेटलमेंट के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान
  3. हर ब्रांच से मिल सकेगा भुगतान

किसी भी ब्रांच में कर सकेंगे आवेदन

पूरे देश में (PAN India) क्लेम सेटलमेंट की सुविधा शुरू होने से ग्राहकों की बहुत बड़ी दिक्कत का अंत हो जाएगा. मुश्किल वक्त में ग्राहक देश की किसी भी LIC शाखा से अपने बीमा के क्लेम सेटलमेंट के लिए आवेदन कर सकेंगे.  इसके अलावा ग्राहकों की सुविधा के लिए My LIC APP की शुरुआत की गई है जिसमें ग्राहकों को एक ही स्थान पर पॉलिसी स्टेटस, लोन सुविधा (Loan Facility), और सरेंडर वेल्यू (Surrender Value) की जानकारी मिलेगी.

अभी क्या है नियम

LIC में फिलहाल ये व्यवस्था है कि जिस ब्रांच से पॉलिसी ली जाती है, ग्राहक को उसी ब्रांच में जाकर क्लेम सेटलमेंट के लिए आवेदन करना होता है. वैसे ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट की सुविधा LIC की कई शाखाओं में है लेकिन अभी पूरे देश में नहीं हैं. जब LIC के क्लेम सेटलमेंट की सुविधा पूरे देश में शुरू हो जाएगी तब ग्राहकों को बहुत बड़ी परेशानी का अंत हो जाएगा. रोजगार के मुद्दे पर भी  LIC काम कर रहा है. खबरों के मुताबिक एक रिक्रूटमेंट  एजेंसी पर काम किया चल रहा है. इस संबंध में सभी मंडल प्रबंधकों को निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार का जरिया LIC बने.

VIDEO

ये भी पढ़ें: CEO Survey: भारत पांचवीं सबसे आकर्षक ग्रोथ वाली अर्थव्यवस्था, एक स्थान नीचे फिसला

बीमा इंडस्ट्री पर LIC का कब्जा

आज के दौर में हर चीज का बीमा किया जाता है, जीवन से लेकर वाहन, वस्तु और मोबाइल तक का बीमा किया जाता है. जीवन बीमा के क्षेत्र में एलआईसी नंबर वन पर है और दिनों दिन तरक्की कर रहा है. जानकारी के मुताबिक जीवन बीमा के कुल ग्राहकों में करीब 70 फीसदी भारतीय जीवन बीमा निगम के पास हैं. बाकी 30 फीसदी में बाकी दूसरी कंपनियां हैं.

LIC का IPO भी आएगा

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि अगले वित्तीय वर्ष में LIC का IPO लाया जाएगा. अभी तक की जानकारी के मुताबिक इसका ऐलान अक्टूबर के बाद हो सकता है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में संसद को जानकारी दी थी कि  IPO में  LIC के ग्राहकों को 10 फीसदी रिजर्वेशन मिलेगा. जानकारों के मुताबिक LIC के पास 32 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं और कंपनी की आर्थिक हैसियत करीब 12 से 15 लाख करोड़ के बीच है.

Trending news