LIC scheme: 60 नहीं, 40 की उम्र में मिलेगी 50 हजार रुपये तक पेंशन! आ गया एलआईसी का सुपरहिट प्लान
Advertisement

LIC scheme: 60 नहीं, 40 की उम्र में मिलेगी 50 हजार रुपये तक पेंशन! आ गया एलआईसी का सुपरहिट प्लान

Saral Pension Yojana: अगर आप भी 40 की उम्र से पेंशन पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. LIC लाया है सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान जिसमें पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है. आइए जानते हैं इस स्कीम के फायदे. 

LIC scheme: 60 नहीं, 40 की उम्र में मिलेगी 50 हजार रुपये तक पेंशन! आ गया एलआईसी का सुपरहिट प्लान

Saral Pension Yojana: अगर आप भी 40 की एज में रेगुलर इनकम (पेंशन) पाना चाहते हैं तो आपके लिए बेहद काम की खबर है. अब तक आपने 60 साल या उससे अधिक में पेंशन मिलते सुना या देखा होगा. लेकिन आज यहां हम आपको एक ऐसे सरकारी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको महज 40 साल की उम्र से पेंशन मिलने लगेगा. 

LIC की इस स्कीम का नाम सरल पेंशन योजना (Saral Pension) है. इस पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है. इसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! इन 4 भत्तों में इजाफा तय, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी

पेंशन लेने का तरीका

सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी.
ज्वाइंट लाइफ- इसमें दोनों जीवनसाथी की कवरेज होती है. जबतक प्राइमरी पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी. 

कब मिलेगी पेंशन?

पेंशन कब मिलेगी, ये पेंशन लेने वाले को ही तय करना है. इसमें आपको 4 विकल्प मिलते हैं. आप पेंशन हर महीने ले सकते हैं, हर तीन महीने में ले सकते हैं, हर 6 महीने में ले सकते है या फिर 12 महीने में ले सकते हैं. आप जो विकल्प चुनेंगे, आपकी पेंशन उतनी अवधि में आने लगेगी. 

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने की कीमत में आज दिखा बदलाव! चांदी हुई महंगी; फटाफट जानिए लेटेस्ट रेट

कितनी मिलेगी पेंशन?

अब सवाल उठता है कि इस सरल पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा, तो हम आपको बता दें कि ये आपको खुद चुनना होगा. यानी जितने भी अमाउंट की पेंशन आप चुनेंगे, आपको उस हिसाब से पेमेंट करना होगा. अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. 

ले सकते हैं लोन

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं. आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं. पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है. इस योजना (saral pension plan) के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है. योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news