LIC Share: एलआईसी को शेयर से बड़ा नुकसान, मार्केट कैप में फिसली कंपनी, जानिए निवेशकों पर असर
Advertisement

LIC Share: एलआईसी को शेयर से बड़ा नुकसान, मार्केट कैप में फिसली कंपनी, जानिए निवेशकों पर असर

LIC Share: एलआईसी को शेयर में बड़ा नुकसान हुआ है. आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने मार्केट कैप के मामले में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को पीछे छोड़ दिया है. यानी अब एल आईसी नहीं बल्कि ICICI Bank भारत की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. आइये जानते हैं विस्तार से.

LIC Share: एलआईसी को शेयर से बड़ा नुकसान, मार्केट कैप में फिसली कंपनी, जानिए निवेशकों पर असर

LIC Share: एलआईसी शेयर ने कंपनी को बड़ा नुकसान दिया है. मार्केट कैप में एलआईसी एक पायदान नीचे खिसक गई है. दरअसल, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने मार्केट कैप के मामले में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को पीछे छोड़ दिया है. यानी अब एलआईसी 6ठे नंबर से सातवें नंबर पर पहुंच गई है. ICICI Bank अब भारत की छठी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है.

वहीं, इस लिस्ट में एचडीएफसी लिमिटेड 8वें स्थान पर और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 9वें स्थान पर है.

क्या कहता है आंकड़ा?

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के आंकड़ों के मुताबिक, कल (मंगलवार) के ट्रेडिंग सेशन के बाद एलआईसी का मार्केट कैप 5,13,273.56 करोड़ रुपये था, जबकि आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैप 5,22,519 करोड़ रुपये था. यानी एलआईसी आईसीआईसीआई से पीछे खिसक चुकी है.

ये भी पढ़ें- NPS में निवेश करने वालों की बल्ले-बल्ले, अब होगा बड़ा फायदा; नई गाइडलाइन जारी

कौन है टॉप पर?

मार्केट कैप में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) 17,81,838.68 करोड़ रुपये के साथ मार्केट कैप सबसे मूल्यवान कंपनी बनी हुई है. वहीं दुसरे नंबर पर टाटा ग्रुप की कंपनी टीसीएस 12,31,197.61 करोड़ रुपये के साथ बनी है. 7,70,210.88 करोड़ रुपये के साथ एचडीएफसी बैंक देश की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है जबकि देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस इस लिस्ट में 630,548.64 करोड़ रुपये के साथ मार्केट कैप के साथ चौथे नंबर पर है.

LIC के शेयर में लगातार गिरावट

गौरतलब है कि एलआईसी आईपीओ का इंतजार देश भर के निवेशकों को था. लेकिन इसके आने के बाद शेयर में लगातार गिरावट दिख रही है. बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होने के बाद से एलआईसी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है. डिस्काउंट पर लिस्ट होने के बाद स्टॉक ने 801 रुपये का निम्नतम स्तर भी बना दिया है. इस समय एलआईसी का शेयर अपने इश्यू प्राइस के 949 रुपये के ऊपरी बैंड से 148 रुपये नीचे है. बुधवार को इंट्राडे के दौरान एलआईसी का शेयर 817 रुपये के उच्च स्तर को छू गया.

Trending news