लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां जल्द बेच सकेंगी मेडिक्लेम पॉलिसी, प्रस्ताव को मिल सकती है मंजूरी

फिलहाल लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को सिर्फ फिक्स्ड बेनिफिट इंश्योरेंस देने की मंजूरी है.

लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां जल्द बेच सकेंगी मेडिक्लेम पॉलिसी, प्रस्ताव को मिल सकती है मंजूरी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों (Life Insurance Companies) के लिए जल्द ही अच्छी खबर आ सकती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जीवन बीमा बेचने वाली कंपनियों को जल्द हेल्थ इंश्योरेंस बेचने की मंजूरी मिल सकती है. सूत्रों का कहना है कि ये कंपनियां भी इन्डेम्निटी हेल्थ इंश्योरेंस बेच पाएंगी. बता दें कि इन्डेम्निटी हेल्थ इंश्योरेंस में हॉस्पिटल के खर्च की पूरी भरपाई की जाती है.

फिलहाल लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को सिर्फ फिक्स्ड बेनिफिट इंश्योरेंस देने की मंजूरी है. फिक्स्ड बेनिफिट में बीमारी पता चलने पर सिर्फ तय राशि दी जाती है. सूत्रों का मानना है कि ये मंजूरी मिलने से लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को कारोबार बढ़ाने में मदद मदद मिलेगी. 

आपको बता दें कि वैश्विक स्तर पर हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस की एक ही कैटगरी है. लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को अलग हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की जरूरत नहीं होती. भारत में फिलहाल जनरल इंश्योरेंस और स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां ही कारोबार कर रही हैं. यही कारण है कि इस प्रस्ताव का स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों ने विरोध किया है. 

गौरतलब है कि हेल्थ इंश्योरेंस बेचने की मंजूरी मिलने पर LIC, HDFC लाइफ, ICICI प्रू, SBI लाइफ जैसी बड़ी कंपनियों को कारोबार बढ़ाने में फायदा मिलेगा. 

ये वीडियो भी देखें: