close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बजट 2019: घर खरीदारों के मिल सकती है बड़ी राहत, कम कमाने वालों को होगा बड़ा फायदा

सरकार LIG कैटेगरी से जुड़े लोगों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग के मौजूदा नियमों में बदलाव कर सकती है.

बजट 2019: घर खरीदारों के मिल सकती है बड़ी राहत, कम कमाने वालों को होगा बड़ा फायदा
फाइल फोटो

नई दिल्ली (प्रकाश प्रियदर्शी): 2019 के अंतरिम बजट में घर खरीदारों को बड़ी राहत मिल सकती है. सरकार लो इनकम ग्रुप यानी कम कमाने वाले लोगों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम में बदलाव कर सकती है. यानी आप नए साल में घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको फायदा हो सकता है.

क्या होगा बदलाव?
सरकार लो इनकम ग्रुप यानी LIG कैटेगरी से जुड़े लोगों के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग के मौजूदा नियमों में बदलाव कर सकती है. मसलन, कारपेट एरिया 60 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 80 वर्ग मीटर कर सकती है. लोन इंटरेस्ट सब्सिडी की कैटेगरी 6 लाख रुपए से बढ़ाकर 8 लाख रुपए कर सकती है. इससे आपको दो फायदे होंगे. पहला, अब आप 80 वर्ग मीटर के घर को भी लोन इंटरेस्ट सब्सिडी के लिए क्लेम कर पाएंगे. दूसरा, पहले आपको सिर्फ 6 लाख रुपए तक के लोन पर ही सब्सिडी मिलती थी. लेकिन अब आपको ये फायदा 8 लाख रुपए तक के लोन पर भी मिलेगा. 

अफोर्डेबल हाउसिंग पर बढ़ा जोर
देश में पिछले कुछ दिनों से अफोर्डेबल हाउसिंग की डिमांड तेजी से उभरी है. खासकर बड़े शहरों, दिल्ली, मुंबई, नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, लखनऊ जैसे शहरों में अफोर्डेबल हाउसिंग के प्रोजेक्ट लॉन्च हो रहे हैं. ऐसे में अगर इस बजट में लो इनकम ग्रुप के लोगों को घर खरीदने के लिए अतिरिक्त सब्सिडी मिलती है तो इसका फायदा रीयल स्टेट सेक्टर और जनता दोनों को होगा.