ये हैं देश के टॉप 10 ब्रांड, लगातार पांचवीं बार नंबर 1 पर टाटा ग्रुप

ये हैं देश के टॉप 10 ब्रांड, लगातार पांचवीं बार नंबर 1 पर टाटा ग्रुप
इंट्रा ब्रांड इंडिया की साल 2017 की रिपोर्ट में टाटा ग्रुप नंबर 1

नई दिल्‍ली. देश में सबसे प्रसिद्ध ब्रांड की लिस्ट में टाटा ग्रुप ने एक बार फिर सबको पीछे छोड़ दिया है. लगातार पांचवीं बार टाटा ग्रुप देश का बेस्‍ट ब्रांड बना है. इंट्रा ब्रांड इंडिया की साल 2017 की रिपोर्ट में नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने वाला टाटा ग्रुप को पहला नंबर दिया गया है. हालांकि, कंपनी के ब्रांड वैल्‍यू में इस साल 0.4 फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन टाटा की ब्रांड वैल्‍यू 73,944 करोड़ रुपए है.

Jio की लॉन्चिग का रिलायंस को मिला फायदा

मुकेश अंबानी की नेतृत्‍व वाली रिलायंस इंडस्‍ट्रीज एयरटेल को पीछे छोड़ते हुए दूसरे पायदान पर पहुंच गई है. दरअसल, जियो की लॉन्चिंग के फायदा रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को मिला है. जियो लॉन्चिंग से रिलायंस की ब्रांड वैल्‍यू में 9 फीसदी की ग्रोथ हुई है. इसके साथ ही उसकी ब्रांड वैल्यू 38,212 करोड़ रुपए पहुंच गई है. हालांकि, 5 फीसदी ग्रोथ के साथ एयटेल तीसरे पायदान पर है, जिसकी ब्रांड वैल्‍यू 36,927 करोड़ रुपए है.

Intra brand report 2017, Top ten brand in India, latest business news in hindi
HDFC को लिस्ट में चौथा स्थान मिला है. (FILE PIC)

HDFC को मिला चौथा स्‍थान
इंट्रा ब्रांड इंडिया की लिस्ट में चौथा स्थान एचडीएफसी और पांचवा स्थान सरकारी इंश्‍योरेंस कंपनी एलआईसी को मिला है. दोनों कंपनियों ने 9 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. एचडीएफसी की ब्रांड वैल्‍यू 26,205 करोड़ रुपए और एलआईसी की ब्रांड वैल्‍यू 25,774 करोड़ रुपए पहुंच गई है.

कई कंपनियों की ब्रांड वैल्‍यू बढ़ी

देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, इंफोसिस, महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक और गोदरेज टॉप टेन में जगह बनाने में कामयाब रही हैं. एसबीआई की ब्रांड वैल्‍यू में 7 फीसदी ग्रोथ के साथ 24,775 करोड़ रुपए रही. वहीं, इंफोसिस की ब्रांड वैल्‍यू 1 फीसदी ग्रोथ के साथ 23,291 करोड़ रुपए, महिंद्रा की ब्रांड वैल्‍यू 8 फीसदी ग्रोथ के साथ 16,915 करोड़ रुपए पहुंच गई. इनके अलावा आईसीआईसीआई की ब्रांड वैल्‍यू 3 फीसदी ग्रोथ के साथ 16,165 करोड़ रुपए और गोदरेज की ब्रांड वैल्‍यू में भी 3 फीसदी का इजाफा हआ और यह 15,867 करोड़ रुपए हो गई. कुल मिलाकर टॉप 10 कंपनियों की ब्रांड वैल्‍यू में पिछले 4 साल में 25 फीसदी की ग्रोथ हुई है.