Train Running Status: मोबाइल से ट्रेन का लाइव रनिंग स्‍टेटस चेक करना हुआ आसान, फटाफट मिलेगी इतनी सारी जानकारी
Advertisement

Train Running Status: मोबाइल से ट्रेन का लाइव रनिंग स्‍टेटस चेक करना हुआ आसान, फटाफट मिलेगी इतनी सारी जानकारी

Train Running Status: भारतीय रेलवे की ओर से देश में कई ट्रेनें चलाई जा रही हैं. हर रोज लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. ऐसे में इन ट्रेनों का लाइव रनिंग स्टेटस चेक कर लोगों को यातायात में काफी सुविधा भी हासिल हो जाती है.

ट्रेन

Live Train Running Status: देश में रेलवे का नेटवर्क काफी बड़ा है. रेल नेटवर्क भारत के हर दूर-दराज के क्षेत्र को कवर करता है. वहीं रेलवे से हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं. रेलवे के जरिए लंबी दूरी की यात्रा करना काफी सुगम माना जाता है. वहीं हर दिन भारत में रेलवे के जरिए कई हजारों-लाखों किलोमीटर की लंबी यात्रा भी तय की जाती है. रेलवे की ओर से लोगों को ये सुविधा भी दी गई है कि लोग किसी भी ट्रेन का रनिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं. हालांकि अब ऑनलाइन भी रेलवे की ओर से रनिंग स्टेटस चेक किया जा सकता है.

मोबाइल से कर सकते हैं चेक

ट्रेन रनिंग स्टेटस (Train Running Status) को अब मोबाइल के जरिए भी आसानी से चेक किया जा सकता है. इसके लिए बस अपने मोबाइल की जरूरत है. लोग आसानी से अपने मोबाइल के जरिए Train का Running Status चेक कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन कई बेवसाइट भी उपलब्ध हैं, जो कि ट्रेन का लाइन रनिंग स्टेटस चेक करने की सुविधा देते हैं. ऐसे में यात्री टेन का रनिंग स्टेटस चेक करना अपना टाइम मैनेज कर सकते हैं.

मिलती है ये जानकारी

भारतीय रेलवे की ट्रेनों का लाइव ट्रेन स्टेटस जानने का मतलब है कि किसी भी ट्रेन का वर्तमान स्थान और इसकी वास्तविक समय, देरी की स्थिति आदि की जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके साथ ही इसमें आगामी स्टॉप पर ट्रेन के आगमन का अनुमानित समय भी शामिल होता है. साथ ही ट्रेन के स्टोपेज की जानकारी भी इससे हासिल की जा सकती है.

ऐसे चेक करें लाइव रनिंग स्टेटस

- सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
- यहां ट्रेन नंबर और नाम डालने का विकल्प दिखेगा. वो डालें.
- इसके बाद जर्नी स्टेशन सेलेक्ट करना होगा.
- इसके बाद तारीख सेलेक्ट करें.

इसके बाद आपको दिखाई देगा कि आपने जो स्टेशन सेलेक्ट किया है वहां ट्रेन कब आएगी और वहां से कब जाएगी. इसके साथ ही उस स्टेशन पर ट्रेन को आने में कितनी देरी है इसकी जानकारी भी मिलेगी. वहीं ट्रेन कौनसे स्टेशन से निकली है, नेक्स्ट स्टेशन कौनसा है और नेक्स्ट स्टोपेज स्टेशन कौनसा ही इसकी जानकारी भी आएगी. वहीं इसमें Show Full Running ऑप्शन भी मिलेगा, जिसके जरिए ट्रेन के स्टार्टिंग प्वाइंट से लेकर ट्रेन के अंतिम स्टेशन तक की जानकारी हासिल की जा सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news